जागरण संवाददाता, खड़गपुर :

झाड़ग्राम जिले के बाघोरी इलाके में स्थित रश्मि समूह के स्पंज आयरन कारखाने से कथित रूप से फैल रहे प्रदूषण को लेकर स्थानीय ग्रामीणों में काफी नाराजगी व्याप्त है। कारखाने से प्रदूषण रोकने की मांग को लेकर ग्रामीणों की ओर से कुछ दिनों पहले एसडीओ कार्यालय में ज्ञापन भी दिया गया था। इसके बाद एसडीओ सुवर्ण राय के निर्देश के बाद प्रदूषण व आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े अधिकारी शुक्रवार को गांव में पहुंचे तथा ग्रामीणों के साथ बातचीत कर समस्या का जायजा लिया।

ग्रामीणों का आरोप है कि कारखाने से निकले व‌र्ज्य पदार्थ को खेतों में ही फेंक दिया जाता है। इससे खेती को काफी नुकसान हो रहा है। इसके अलावा कारखाने की ओर से ग्रामीणों की जमीन को कब्जाने की कोशिश भी हो रही है।

वहीं प्रदूषण से क्षेत्र की वायु भी अस्वास्थ्यकर होती जा रही है। एसडीओ सुवर्ण राय ने कहा कि ग्रामीणों की शिकायतें मिली है। शिकायतों की जांच पड़ताल के लिए तीन अधिकारियों को मौके पर भेजा गया था। अधिकारियों की रिपोर्ट मिलने के बाद समस्या के समाधान हेतु प्रशासन की ओर से कोशिश की जाएगी। इधर रश्मि सीमेंट कंपनी लिमिटेड के निदेशक सुरेंद्र विश्वास ने कहा कि व‌र्ज्य पदार्थ को कारखाने की जमीन पर ही फेंका जा रहा है। कारखाने से उत्पन्न प्रदूषण की शिकायत निराधार है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस