Move to Jagran APP

तमलुक के ऋत्विक साहू ने राज्य में हासिल किया द्वितीय स्थान

संवाद सूत्र, हल्दिया : माध्यमिक की तरह ही उच्च माध्यमिक परीक्षा में भी पूर्व मेदिनीपुर जिले का जलवा

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jun 2018 07:02 PM (IST)
तमलुक के ऋत्विक साहू ने राज्य में हासिल किया द्वितीय स्थान
तमलुक के ऋत्विक साहू ने राज्य में हासिल किया द्वितीय स्थान

संवाद सूत्र, हल्दिया : माध्यमिक की तरह ही उच्च माध्यमिक परीक्षा में भी पूर्व मेदिनीपुर जिले का जलवा बरकरार रहा। सूबे के टॉप टेन छात्रों में जिल के तीन छात्र शामिल रहे। बातचीत के क्रम में किसी छात्र ने शोध में रुचि जताई तो किसी ने कुशल चिकित्सक बनने को अपनी हसरत बताई।

loksabha election banner

राज्य में द्वितीय स्थान हासिल करने वाले ऋत्विक साहू ने परीक्षा में 98.6 फीसद के साथ्कुल 493 अंक हासिल किए। जिला मुख्यालय तमलुक के पदमबसान निवासी ऋत्विक साहू हेमिल्टन हाई स्कूल का छात्र है। उसने गणित, रसायन विज्ञान में सौ फीसद अंक प्राप्त किए, जबकि जीव विज्ञान में 99, भौतिक विज्ञान में 97 और अंग्रेजी में 97 अंक हासिल किए। शिक्षक पिता की संतान ऋत्विक की ख्वाहिश कुशल चिकित्सक बनने की है। उसने कहा कि इसी मकसद से वह अब आगे की पढ़ाई करना चाहता है। इसी तरह राज्य में पंचम स्थान प्राप्त करने वाले सोविक राज माईती ने 97.2 फीसद की दर से कुल 486 अंक प्राप्त किए। सोविक तमलुक निवासी और कोलाघाट थर्मल पावर कॉरपोरेशन हाई स्कूल का छात्र है। उसने केमिस्ट्री में सौ जबकि गणित में 99, भौतिक विज्ञान में 97, बांग्ला में 85, बायोलॉजी में 95 और अंग्रेजी में 95 अंक हासिल किए। सौविक ने कहा कि लंदन स्थित कृषि विश्व विद्यालय से उसे शोध का प्रस्ताव मिला है। वह इसे ज्वाइन करने के प्रति गंभीरता पूर्वक विचार कर रहा है। भविष्य में उसकी इच्छा वैज्ञानिक बनने की है। जिले के अन्य मेधावी विद्र्याथियों में रोहित बेरा ने दसवां स्थान हासिल किया। हेमिल्टन हाई स्कूल के छात्र रोहित ने 96.2 फीसद के साथ कुल 481 अंक हासिल किए, जबकि देमारी हाई स्कूल के सोमेन माझी ने दसवां स्थान हासिल किया। 96.4 फीसद की दर से उसने कुल 482 नंबर प्राप्त किए। जिले के ज्यादातर मेधावी छात्रों ने भविष्य में डॉक्टर बनने की इच्छा व्यक्त की। बेशक कुछ ने इंजीनिय¨रग समेत अन्य क्षेत्रों में जाने की भी अभिरुचि व्यक्त की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.