Move to Jagran APP

अराजकता के बीच सामान्य हुई रेल सेवा

भारत माझी जकात परगना महल की ओर से 9 सूत्रीय मांगों के समर्थन

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 06:23 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 06:31 PM (IST)
अराजकता के बीच सामान्य हुई रेल सेवा
अराजकता के बीच सामान्य हुई रेल सेवा

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : भारत माझी जकात परगना महल की ओर से 9 सूत्रीय मांगों के समर्थन में सोमवार को आहूत चक्का जाम आंदोलन देर रात भारी अराजकता के बीच खत्म हुआ। इसके बाद ट्रेनों की आवाजाही शुरू तो हुई, लेकिन बड़ी संख्या में ट्रेनों के रद रहने से हजारों की संख्या में यात्रियों को भीषण समस्या झेलनी पड़ी। समाचार प्रेषण तक रेल महकमे में अस्त-व्यस्त आलम नजर आता रहा।

loksabha election banner

ओलचिकी लिपि में शिक्षा शुरू करने, शिक्षकों की नियुक्ति तथा शिक्षकों के तबादले पर रोक समेत अन्यान्य 9 सूत्रीय मांगों पर सोमवार को आदिवासियों ने चक्का जाम आंदोलन किया था, जिसकी जद में दक्षिण पूर्व रेलवे के विभिन्न स्टेशन रहे। पहले यही अनुमान लगाया गया था कि शाम होने तक अवरोध समाप्त हो जाएगा, जिसके बाद ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो सकेगी, लेकिन शाम तक आंदोलनकारियों के इस रुख से कि जब तक मांगे नहीं मान ली जाती रेलवे ट्रैक से धरना नहीं हटेगा, हजारों रेल यात्रियों के साथ ही रेल अधिकारियों में भी भारी ¨चता व्याप्त हो गई। इस बीच खड़गपुर-भद्रक संभाग के बेलदा और खड़गपुर-हावड़ा संभाग के बालीचक स्टेशन के अलावा जालेश्वर व सोरो स्टेशन पर ¨हसा व तोड़फोड़ भी हुई। बेलदा में नकाबपोशों ने रेलवे कर्मचारी की बाइक फूंक दी और पैनल ऑफिस तोड़ दिया। भारी अराजकता के बीच मध्य रात्रि 2.10 बजे नेकुड़सिनी, 2.25 बजे खेमाशूलि और तीन बजे बालीचक से अवरोध हटने के बाद तड़के 3.30 बजे से ट्रेनों की आवाजाही आंशिक रूप से शुरू हो सकी। सोमवार से खड़गपुर स्टेशन में खड़ी हावड़ा-बड़बिल जनशताब्दी एक्सप्रेस मंगलवार की सुबह 8.22 बजे बड़बिल को रवाना हुई। यद्यपि परिचालन शुरू होने के बावजूद बड़ी संख्या में ट्रेनें मंगलवार को भी रद रहीं। इसके चलते हजारों यात्रियों को भीषण परेशानियां झेलनी पड़ी, वहीं कई ट्रेनें परिवर्तित समय व स्टेशन से गंतव्य को रवाना हुईं। हावड़ा-घाटशिला मेमू लोकल मंगलवार की दोपहर हावड़ा के बजाय खड़गपुर से घाटशिला रवाना हुई। खड़गपुर रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक कुलदीप तिवारी ने कहा कि परिस्थिति तेजी से स्वाभाविक हो रही है। परिस्थितियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। दूसरी ओर आंदोलनकारी संगठन के पूर्व-पश्चिम मेदिनीपुर व झाड़ग्राम जिला परगना रबिन टुडू से कई बार संपर्क करने के बावजूद मोबाइल फोन कॉल डायवर्ट का संदेश देता रहा।

----------

मंगलवार को रद रही ट्रेनें

हावड़ा-टिटलागढ़ इस्पात एक्सप्रेस

हावड़ा-पुरुलिया लालमाटी एक्सप्रेस

हावड़ा-भोजुडीह अरण्यक एक्सप्रेस

हावड़ा-सिकंदराबाद फलकनामा एक्सप्रेस

हावड़ा-सिकंदराबाद दुरंत एक्सप्रेस

हावड़ा-मुंबई मेल

आसनसोल-हल्दिया एक्सप्रेस

हावड़ा-पुणे आजाद ¨हद एक्सप्रेस

----------

परिवर्तित समय पर छूटने वाली ट्रेनें

हावड़ा-यशवंतपुर हमसफर एक्सप्रेस

शालीमार-चेन्नई सेंट्रल एक्सप्रेस

---------

रेलवे द्वारा चलाई गई विशेष ट्रेन

हावड़ा-कन्याकुमारी एक्सप्रेस

सांतरागाछी-पांडिचरी एक्सप्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.