Move to Jagran APP

इंटरेक्टिव सेशन में जानकारियों का आदान-प्रदान

पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर में 11

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 06:40 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 06:40 PM (IST)
इंटरेक्टिव सेशन में जानकारियों का आदान-प्रदान
इंटरेक्टिव सेशन में जानकारियों का आदान-प्रदान

सुरेन्द्र प्रसाद, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर में 11 जनवरी से आयोजित 16वें वार्षिक एल्युमनी मीट के दूसरे दिन नालंदा कॉम्पलेक्स में आयोजित इंटरेक्टिव सेशन में लर्न एंड अर्न रिटर्न योजना पर चर्चा हुई। इस दौरान एल्युमनी अफेयर्स के डीन प्रो. सौगत चट्टोपाध्याय ने सत्र में मौजूद 1969, 79 व 1994 के अलावा कुछ अन्य बैंचों के पूर्व छात्रों को संस्थान की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। जानकारियों के आदान-प्रदान के बीच 1970 बैच के इलेक्ट्रॉनिक एंड इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशंस इंजीनिय¨रग के बीटेक (ऑनर्स) छात्र व प्रसिद्ध आंत्रेप्रेन्योर अर्जुन मल्होत्रा ने अन्य पूर्व छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा किए। बताते चलें कि आइआइटी खड़गपुर में स्टूडेंट्स एल्युमनी सेल द्वारा आयोजित 16वें एल्युमनी मीट में देश की अग्रणी एवं लोकप्रिय समाचार पत्र दैनिक जागरण कॉरपोरेट मीडिया पार्टनर की भूमिका निभा रहा है। इससे पूर्व विगत वर्ष भी दैनिक जागरण 15वें एल्युमनी मीट में मीडिया पार्टनर की भूमिका निभाई थी। शनिवार को आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में यहां 1969, 1979 व 1994 बैच के नाम से विभिन्न श्रेणी कक्षाओं का अनावरण भी उन्हीं के द्वारा कराया गया।

loksabha election banner

अर्जुन मल्होत्रा ने जटिल व्यावसायिक विचारों को विकसित करने पर डाला प्रकाश

इंटरेक्टिव सेशन में मौजूद देश के प्रसिद्ध आंत्रेप्रेन्योर अर्जुन मल्होत्रा ने पूर्व छात्रों के साथ जटिल व्यावसायिक विचारों को विकसित करने के लिए दिलचस्प तरीकों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस मुद्दे पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश में सूचना एवं प्रौद्योगिकी उद्योग के अग्रणी होने की सभी चुनौतियों का उन्होंने बड़े ही चतुराई एवं बौद्धिक तौर पर सामना किया। उन्होंने कहा कि सफल उद्यमी बनने के लिए कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन धैर्य एवं सही समय पर उचित निर्णय लेने पर कई बातें सहजता से साकार हो जाती हैं। उन्होंने इस दौरान आइआइटी खड़गपुर में अध्ययन के दौरान कई दिलचस्प अनुभव भी सुनाएं, जिन्हें सुनकर अन्य पूर्व छात्र अपनी हंसी नहीं रोक पाएं। कुछ मुद्दों पर उन्होंने संस्थान का ध्यानाकर्षण करते हुए कहा कि विद्यार्थी किसी भी संस्थान के लिए बेशकीमती निधि के समान होते हैं। उनकी सुविधा का ख्याल रखना संस्थान की जिम्मेदारी है।

दुनिया में हमारे ध्वजवाहक है पूर्व छात्र : प्रो. सौगत चट्टोपाध्याय

इंटरेक्टिव सेशन को संबोधित करते हुए एल्युमनी अफेयर्स के डीन प्रो. सौगत चट्टोपाध्याय ने कहा कि आप पूर्व छात्र देश-दुनिया में अग्रणी ध्वजवाहक की भूमिका निभाते हुए आइआइटी खड़गपुर का नाम रोशन कर रहे हैं। प्रो.चट्टोपाध्याय ने मौजूद पूर्व छात्रों को संस्थान द्वारा परिचालित विभिन्न गतिविधियों एवं योजनाओं के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि संस्थान द्वारा ग्रासरूट कैंपेन के तहत बैच इंडोमेंट, हॉल इंडोमेंट, क्लास गिफ्ट हॉल आदि शुरू किया गया है। लर्न एंड रिटर्न योजना की शुरुआत की है। इसके साथ ही एक नया प्रोग्राम भी लांच किया है। इसके तहत प्रति माह निदेशक द्वारा उपयोग में लाई जाने वाली कलम को कोई भी स्मृति के तौर पर खरीद सकता है। इसके साथ ही दो और भी नई चीजें हमसे जुड़ी हैं। अब तक तो पूर्व छात्रों द्वारा संस्थान को सहयोग मिलता ही आ रहा है। संस्थान के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब एक पूर्व छात्र के पुत्र ने संस्थान को दो करोड़ रुपये का फंड मुहैया कराया है, वहीं संस्थान द्वारा पेट्रोलियम इंजीनिय¨रग के क्षेत्र में थ्री चेयर प्रोफेसरिशप अवार्ड की शुरुआत की गई है। प्रथम एके ¨सह डि¨स्टगिश्ड अवार्ड के तहत संस्थान के प्रोफेसर पल्लव घोष को सम्मानित किया गया है। इस दौरान उन्होंने संस्थान से संबंधित कई अन्य उपलब्धियों का बखान करते हुए पूर्व छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों का संतोषजनक जवाब देने का प्रयास किया।

छाया रहा हॉस्टल्स के रखरखाव का मुद्दा

सेशन के दौरान संस्थान प्रांगण में स्थित विभिन्न हॉस्टल्स के रखरखाव का मुद्दा छाया रहा। पूर्व छात्रों ने शिकायती लहजे में कहा कि विभिन्न हॉस्टल्स की स्थिति बड़ी खराब हैं। रेन वॉटर पाइप की स्थिति भी ठीक नहीं है। डस्ट की समस्या है। उन्होंने कहा कि संस्थान को बेसिक मेंटेनेंस पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता है। सत्र में मौजूद 1969 बैच के देवेंद्र जैन ने एक कमेटी का गठन कर समस्या का समाधान निकालने का सुझाव दिया। एल्युमनी अफेयर्स के डीन प्रो. सौगत चट्टोपाध्याय ने धैर्यपूर्वक सबकी बातों को सुनते हुए कहा कि इस विषय में संस्थान निदेशक से उनकी बात हुई। शीघ्र ही हमलोग समाधान कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.