Move to Jagran APP

केवि शालबनी में मनाया गया पृथ्वी दिवस

पृथ्वी को स्वच्छ सुंदर और प्रदूषण रहित रखने के उद्देश्य से विश्व

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 07:18 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 07:18 PM (IST)
केवि शालबनी में मनाया गया पृथ्वी दिवस
केवि शालबनी में मनाया गया पृथ्वी दिवस

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : पृथ्वी को स्वच्छ, सुंदर और प्रदूषण रहित रखने के उद्देश्य से विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर 22 अप्रैल, सोमवार रिजर्व बैंक नोट मुद्रण, शालबनी

loksabha election banner

परिसर स्थित केंद्रीय विद्यालय में उत्साह एवं समर्पण के साथ विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गय। इस अवसर पर प्रात:कालीन प्रार्थना सभा में कक्षा दसवीं की छात्रा सौमालिका चक्रवर्ती ने पृथ्वी दिवस के आयोजन की आवश्यकता पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला एवं इसके विश्वव्यापी महत्व एवं आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। तत्पश्चात प्राथमिक कक्षा के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने धरती की हरियाली व सुंदरता पर आकर्षक नृत्य करते हुए कविता पाठ की मनमोहक प्रस्तुति दी।

विद्यालय प्राचार्य शिव लाल सिंह ने 'वृक्ष लगाओ, पृथ्वी बचाओ' का संदेश देते हुए विद्यालय को प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प लेने का आग्रह किया। प्राचार्य ने बच्चों के साथ विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण किया। वृक्षारोपण में विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी भाग लिया। प्राथमिक तथा माध्यमिक कक्षाओं के बच्चों ने उत्साहपूर्वक श्रमदान करते हुए विद्यालय परिसर की साफ-सफाई की तथा विद्यालय को प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प लिया। इस दिवस को और भी अधिक खास बनाने तथा महत्ता प्रदान करने हेतु विद्यालय के सभी छात्र एवं छात्राएं स्काउट एंड गाइड की वेशभूषा में थे। सभी बच्चों ने धरती तथा पर्यावरण की सुरक्षा करने की शपथ ली ढ्ढ इसके बाद माध्यमिक कक्षा के बच्चों ने शिक्षकों के मार्गदर्शन में जागरूकता फेरी निकाली। प्राचार्य ने फेरी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.