Move to Jagran APP

कच्छप गति से चल रही शिशु उद्यान योजना

पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर में नगरपालिका प्रशासन का श्ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 10:33 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 07:01 AM (IST)
कच्छप गति से चल रही शिशु उद्यान योजना
कच्छप गति से चल रही शिशु उद्यान योजना

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर में नगरपालिका प्रशासन का शिशु उद्यान निर्माण की योजना कच्छप गति से चल रही है। वाममोर्चा व कांग्रेस संचालित नपा बोर्ड के समय शिशु उद्यान निर्माण पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया गया था, लेकिन 2015 में टीएमसी परिचालित नपा बोर्ड की ओर से सभी वार्डों में एक शिशु उद्यान बनाने का निर्णय लिया गया, ताकि बच्चे उद्यान में बेहतर तरीके से खेलकूद कर सके।

loksabha election banner

नपा अंतर्गत कुल वार्डों की संख्या 35 है। ज्यादातर वार्डों में अभी भी शिशु उद्यान नहीं बन पाये हैं। वार्ड-आठ राजोग्राम में शिशु उद्यान बनाया गया है। वहीं वार्ड-11, 13, 20 व 31 में भी आकर्षक शिशु उद्यान बनाये गए हैं, जहां काफी तादाद में बच्चे खेलते हैं। बच्चों के अलावा अभिभावक के बैठने के लिए भी शिशु उद्यान में व्यवस्था की गई है। वार्ड-पांच अंतर्गत देवलपुर में शिशु उद्यान तो बनाया गया है, लेकिन बच्चों के खेलने के लिए उद्यान में अभी तक झूले आदि नहीं लगाये गए हैं, वहीं वार्ड-32 के आरामबाटी में भी शिशु उद्यान निर्माणाधीन अवस्था में है। वार्ड-21, 22 सहित कई अन्य वार्डों में जमीन के अभाव में शिशु उद्यान निर्माण योजना अधर में लटका पड़ा हुआ है।

क्या कहते हैं लोग :-

बच्चों के खेलने लायक हर वार्ड में दो-तीन शिशु उद्यान बनाया जाए। ताकि बच्चे उद्यान में आकर खेल सके। इससे बच्चों का शारीरिक विकास भी तेज होगा।

- ओम प्रकाश सिंह, गेट बाजार, खड़गपुर

--

बेहतर स्वास्थ्य के लिए खेलकूद जरूरी है। हर वार्ड में शिशु उद्यान बनाने का कार्य तेज गति से पूरा करने के लिए प्रशासन को कदम उठाने की आवश्यकता है।

- शेख जमशेद, पुरातन बाजार, खड़गपुर

--

वर्तमान समय में सभी जगहों पर शिशु उद्यान काफी जरूरी हो गया है। कई जगहों पर शिशु उद्यान न होने की वजह से बच्चों को परेशानी होती है। प्रशासन को समस्या का निदान करना चाहिए।

- कृषानु आचार्य, संजवाल, खड़गपुर

--

शिशु उद्यान में खेलकूद करते बच्चों की प्रसन्नता देखती ही बनती है। सभी जगहों पर प्रशासन व जन प्रतिनिधियों को शिशु उद्यान बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए।

- एन. श्रीनिवास राव, ओल्ड सेटलमेंट, खड़गपुर

एक्सपर्ट की राय :-

कांग्रेस व वाममोर्चा परिचालित नगरपालिका बोर्ड ने शहर में शिशु उद्यान निर्माण हेतु एक भी कार्य नहीं किया, लेकिन टीएमसी परिचालित नपा बोर्ड की ओर से 2015 में शिशु उद्यान बनाने का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। कई वार्डों में शिशु उद्यान बना लिया गया है, लेकिन कुछ वार्डो में जमीन के अभाव में निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है। समस्या के निदान हेतु नपा प्रशासन की ओर से कोशिश जारी है।

- प्रदीप सरकार, अध्यक्ष, खड़गपुर नगरपालिका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.