Move to Jagran APP

पटरी पार कर रहे विशाल कछुए को हटाकर रेलकर्मियों ने बचाई उसकी जान

जलपाईगुड़ी में रेल ट्रैक पार कर रहे एक विशाल और दुर्लभ प्रजाति के कछुए की जान रेलकर्मियों ने बचाई। ऐसा इसलिए संभव हो सका कि समय से उस पर नजर पड़ गई।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 06:47 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 06:47 PM (IST)
पटरी पार कर रहे विशाल कछुए को हटाकर रेलकर्मियों ने बचाई उसकी जान
पटरी पार कर रहे विशाल कछुए को हटाकर रेलकर्मियों ने बचाई उसकी जान

 जागरण संवाददाता, जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी में शुक्रवार की रात में रेल ट्रैक पर एक विशाल कछुआ देखा तो उसकी जान बचाने के लिए रेलकर्मियों ने बिना देर किए उसे हटाया। शनिवार की सुबह उसे वन विभाग को सौंप दिया गया। रेल कर्मियों के इस कार्य की वन विभाग ने काफी सराहना की। क्योंकि उस समय कोई ट्रेन आ जाती तो चपेट में आने से कछुए की मौत तय थी।

loksabha election banner

ट्रेन से कटकर हाथी समेत अन्य वन्यप्राणियों की मौत को लेकर रेलवे विभाग हमेशा चर्चा में रहता है। हालांकि, इस बार बड़े आकार के दुर्लभ प्रजाति के कछुए की जान बचाने के कारण रेलवे विभाग की सराहना की गई है। शुक्रवार की रात को मयनागुड़ी - दोमोहनी व जलपाईगुड़ी रोड स्टेशन के बीच रेलवे पटरी पर बड़े आकार का कछुआ बैठा था। रेलकर्मियों की नजर उस पर पड़ी और उनकी तत्परता से कछुआ कटने से बच गया। बताया जा रहा है कि कछुआ रेलवे पटरी पार कर रहा था। रेलकर्मियों ने उसे पटरी से बरामद कर वन विभाग को सूचित किया। शनिवार की सुबह वनकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और कछुए को गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यान के प्रकृति पर्यवेक्षण केंद्र ले गए। स्वस्थ होने के बाद उसे गोरूमारा जंगल में छोड़ दिया जाएगा। वन विभाग सूत्रों के अनुसार, कछुआ इंडियन सॉफ्टसेल प्रजाति का है। यह दुर्लभ प्रजाति है। वन विभाग ने रेलकर्मियों के कामों की प्रशंसा की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.