Move to Jagran APP

जर्जर व पुराने बिल्डिंग मालिकों को नोटिस

- दिनबाजार इलाके में कई घर शताब्दी प्राचीन, टूटने का डर - पहले भी नगरपालिका ने दिया था

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 04:55 PM (IST)
जर्जर व पुराने बिल्डिंग मालिकों को नोटिस
जर्जर व पुराने बिल्डिंग मालिकों को नोटिस

- दिनबाजार इलाके में कई घर शताब्दी प्राचीन, टूटने का डर

loksabha election banner

- पहले भी नगरपालिका ने दिया था नोटिस, अब होगी कार्रवाई: मोहन बोस

जागरण संवाददाता, जलपाईगुड़ी: ब्रिज के दहशत के बाद अब लोगों में फिर एक बार भूकंप को लेकर आतंकित हैं। इसका मुख्य कारण दिनबाजार इलाके बने कई पुराने घर को बताया जा रहा है। जलपाईगुड़ी नगरपालिका के पांच नंबर वार्ड स्थित दिनबाजार इलाके में कई दो मंजिले इमारतें बनी हुई है। जो करीब शताब्दी पुराना है। कभी भी टूट सकती है। उचित रखरखाव के अभाव में इमारतें जर्जर हो गई है। उक्त घरों को चिन्हित कर नोटिस देने के बावजूद कोई लाभ नहीं हुआ। फलस्वरूप जलपाईगुड़ी नगरपालिका की ओर से फिर एक बार पुरानी इमारतों को चिन्हित कर नोटिस देने का काम शुरू हुआ। अगर नोटिस के बाद भी लोग कदम नहीं उठाते हैं तो उनपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

जलपाईगुड़ी नगरपालिका के चेयरमैन मोहन बोस ने कहा कि इससे पहले भी जर्जर इमारतों को चिन्हित कर नोटिस दिया गया था। लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। देखा जा रहा है कि कुछ लोग पुराने इमारतों में ही नया रंग लगाकर जर्जरता को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। इस प्रकार का काम करने वालों के खिलाफ नगरपालिका की ओर से कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दिनबाजार इलाके में सिंहानिया हाउस, मलाका बाड़ी, खानामोड़ से सटे एआरडीबी बैंक, न्यू इलेक्ट्रानिक बिल्डिंग समेत कई मकानों की हालत जर्जर है। जिस किसी समय में बिल्डिंग टूट सकती है। एक घर मालिक प्रदीप शर्मा ने कहा कि उसके मकान की अवस्था काफी खराब है। कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। वह खुद भी घर तोड़ना चाहते हैं। साल 2003 में नगरपालिका की ओर से घर तोड़ने का नोटिस दिया गया था। लेकिन किरायेदार के जबरन कब्जा करने के कारण वह कुछ नहीं कर पाए। उसे मजबूरन बिल्डिंग के नीचे दुकान करना पड़ रहा है।

एक दूसरे बिल्डिंग के मालिक शंभू मालाका ने कहा कि वे लोग दहशत में हैं। पुराने इमारतों को तोड़ना चाहते हैं। लेकिन कुछ आपसी विवाद के चलते बिल्डिंग नहीं तोड़ पा रहे हैं।

जलपाईगुड़ी नगरपालिका के चेयरमैन इन काउंसिल संदीप महतो ने कहा कि दिनबाजार इलाके में करीब 15 मकान बहुत ही जर्जर अवस्था में है। इस प्रकार कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.