Move to Jagran APP

वीर विरसा मुंडा के जयती के लक्ष्य में डुवार्स के विभिन्न कार्यक्रम

संवादसूत्र चामूर्ची वीर बिरसा मुंडा के जन्म जयंती के उपलक्ष्य में शुक्रवार को डुवार्स के विभिन्न

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 06:53 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 08:49 PM (IST)
वीर विरसा मुंडा के जयती के लक्ष्य में डुवार्स के विभिन्न कार्यक्रम
वीर विरसा मुंडा के जयती के लक्ष्य में डुवार्स के विभिन्न कार्यक्रम

- मालबाजार सहित कई इलाकों में निकाली गई रैली, जयगांव के उत्तर लोथाबारी ग्रामीण अस्पताल में रोगियों के बीच फल व मिठाईयां बांटी गई

loksabha election banner

जेएनएन, चामूर्ची/मालबाजार/फालाकाटा/नागराकाटा/वीरपाड़ा: वीर विरसा मुंडा की जन्म जयंती के उपलक्ष्य में शुक्रवार को डुवार्स के विभिन्न भागों में विविध कार्यक्रमों के बीच वीर विरसा मुंडा को याद किया गया। इस दिन चामूर्ची ग्राम पंचायत परिसर में भी ग्राम पंचायत की ओर से वीर विरसा मुंडा के जन्म जयंती के उपलक्ष्य में विविध कार्यक्रम करते हुए उनके योगदान को स्मरण किया गया। चामूर्ची ग्राम पंचायत की ओर से आमबाड़ी चाय बागान मे भी शाम को बिरसा मुंडा जन्म जयंती के उपलक्ष में विविध कार्यक्रम किए गए। बानरहाट ताराचंद मैदान में भी सासद जॉन बरला द्वारा वीर विरसा मुंडा की तस्वीर पर माल्यार्पण करते हुए जन्म जयंती पालन किया गया। विरसा मुंडा जयंती के उपलक्ष्य में उन्हें देश के महान सपूत बताते हुए आदिवासी समाज की ही नहीं बल्कि पूरे देश देश का गौरवशाली महापुरुष बताया। सासद जॉन बरला ने कहा वीर विरसा मुंडा देश के स्वतंत्रता सेनानी थे। आदिवासी समाज में भगवान के रूप में पूजते हैं। जिन्हें धरतीपुत्र की उपाधि से भी जाना जाता है। आज के दिन वीर विरसा मुंडा के आदर्श एवं उनके द्वारा समाज को दिए हुए योगदान को आत्मसात करने का दिन है। उनके आदर्श एवं दिखाए हुए रास्ते पर चलकर ही हमारा देश आगे बढ़ सकता है। वही आज शाम को बानरहाट में आदिवासी विकास परिषद द्वारा विरसा जयंती के दिन सार्वजनिक छुट्टी किए जाने की माग को लेकर परंपरागत पोशाक में रैली निकाली । जिसमें जलपाईगुड़ी जिला आदिवासी विकास परिषद के अध्यक्ष राजेश लकड़ा पुर टाइगर भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि आज सुबह लखीपाड़ा चाय बागान में विरसा मुंडा की जन्म जयंती के उपलक्ष में कार्यक्रम करते हुए उन्हें श्रद्धाजलि भी दी गई। इस कार्यक्रम में काफी संख्या में आदिवासी समाज के साथ-साथ अन्य समुदाय के लोग भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि वीर बिरसा मुंडा के जन्म जयंती के दिन चाय बागानों एवं सरकारी संस्थानों में छुट्टी दिए जाने की माग को लेकर हम लोग राज्य सरकार को अवगत कराएंगे। अगर हमारी मागे पूरी नहीं होती है तो आने वाले दिनों में हम लोग धारावाहिक रूप से गणतात्रिक रूप से आदोलन करने के लिए विवश हो जाएंगे। आज वीर विरसा मुंडा जन्म जयंती के उपलक्ष में हल्दीबाड़ी में भी काफी भव्य कार्यक्रम किए गए। जिसमें काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति गण उपस्थित थे। विद्यालयों में भी आज विरसा मुंडा के जयंती के उपलक्ष में कार्यक्रम आयोजित किए गए एवं विरसा मुंडा के योगदान को स्मरण करते हुए उन्हें श्रद्धाजलि दी गई।

अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद की ओर से शुक्रवार को चालसा के गोलाई में आदिवासियों के लड़ाकु नेता विरशा मुुंडा की जयंती धुमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर यहां स्थापित बिरशा मुंडा की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया व उनकी जीवनी पर चर्चा की गई। बिन्नागुड़ी ग्राम पंचायत के हल्दीबाड़ी बस स्टैंड के निकट विरशा मुंडा जयंती कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जयगांव संवादसूत्र के अनुसार कालचीनी नाईक समाज कल्याण समिति की ओर से शुक्रवार वीर विरसा मुण्डा की 144 वीं जन्मदिवस के उपलक्ष्य में कालचीनी थाना के अधीन के उत्तर लोथाबारी ग्रामीण अस्पताल में रोगियों के बीच फल, मिठाई आदि वितरण किया गया। समिति के सचिव शिवराम नाईक ने बताया कि आज सुबह सर्वप्रथम डिमा चाय बगान के बीच लाईन में विरसा मुण्डा के तस्वीर एवं प्रतिमा में माल्यार्पण किया गया।

कालचिनी थाना के अधीन के डिमा चाय बगान के जात्रा मैदान में विरसा मुण्डा उत्सव कमिटी एवं डुवार्स सहयोगी सेवा संस्थान के आयोजन में भव्य रुप से सास्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में अलीपुरद्वार जिलाधिकारी सुरेन्द्र कुमार मीणा साथ ही सिलीगुड़ी तराई डुवार्स सास्कृतिक एवं विकास बोर्ड के चेयरमैन मोहन शर्मा, कालचीनी बी.डी.ओ भूषण शेर्पा, अलिपुरद्वार जिला परिषद के कर्माध्याक्ष गणेश महली, पूर्व सासद दशरथ तिर्की, पूर्व विधायक पवन कुमार लाकड़ा, ललित न्यासुर, असीम मजूमदार उपस्थित थे। इसी तरह कालचीनी प्रखंड के अधीन के बन्द मधु चाय बगान में भी अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद कालचीनी ब्लॉक कमेटी की ओर से वीर विरसा मुंडा की जयंती का पालन किया गया।

अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद फालाकाटा ब्लाक कमेटी की ओर से वीर विरसा मुंडा की जयंती मनाई गई। इस उपलक्ष्य में संगठन की ओर से मयराडांगा ग्राम पंचायत के अधीन तालुकटोरी बरदोला मैदान में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें 96 जरूरतमंदों छात्र छात्राओं के बीच कापी व कलम बांटा गया।

मालबाजार महकमा में भी शुक्रवार को विभिन्न जगहों पर वीर विरसा मुंडा की जयंती का पालन किया गया। आदिवासी समाज वीर योद्धा विरसा मुंडा की जयंती को लेकर डुवार्स आदिवासी समाज की ओर से एक विशाल रैली निकाली गई।

वीरपाड़ा एवं एथेलबाड़ी चेकपोस्ट में आदिवासी समाज व विकास परिषद की ओर से वीर विरसा मुंडा की जयंती मनाई गई।

पूरे डुवार्स सहित नागराकाटा में भी वीर विरसा मुंडा की जयंती का पालन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.