Move to Jagran APP

कोरोना वायरस पहुंचा भूटान, पहला मरीज मिलने की हुई पुष्टि

संवादसूत्र, जयगांव : चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस विभिन्न देशों के बाद अब भूटान भी पहुंच गया है। शुक

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 07:15 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 07:15 PM (IST)
कोरोना वायरस पहुंचा भूटान, पहला मरीज मिलने की हुई पुष्टि
कोरोना वायरस पहुंचा भूटान, पहला मरीज मिलने की हुई पुष्टि

संवादसूत्र, जयगांव : चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस विभिन्न देशों के बाद अब भूटान भी पहुंच गया है। शुक्रवार को भूटान में पहले कोरोना वायरस के मरीज मिलने की पुष्टि हुई है। भूटान में कोरोना वायरस का मामला प्रकाश में आने से भूटान विश्व के 88 देश के कोरना वायरस की सूची में शामिल हो गई है। इस दिन स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी कर इस घटना की जानकारी दी गई। दूसरी ओर भूटान के प्रधानमंत्री लोटे छीरिंग शुक्रवार को भूटान के रेडियो कार्यक्रम में पहुंचकर इस मामले की पुष्टि की।

loksabha election banner

भूटान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अमेरिका का 76 वर्षीय एक वृद्ध गत 2 मार्च को भारत के गुवाहाटी से हवाई मार्ग के जरिए भूटान के पारो पहुंचा था। बताया गया है कि यह अमेरिकी नागरिक पिछले 21 फरवरी से 1 मार्च तक भारत के विभिन्न शहरों का भ्रमण करते हुए गत दो मार्च को भूटान पहुंचा। भूटान में पहुंचने के बाद से उसे पेट दर्द, सर्दी और विभिन्न प्रकार की तकलीफ होने लगी, जिसके बाद उसे उपचार के लिए थिम्पू रेफरल हॉस्पिटल में ले जाया गया। जहा इलाज के पश्चात वह घूमने के लिए निकल गया और इस दौरान वह विभिन्न जगहों पर जाकर कई लोगों से मुलाकात की। इधर भूटान के कई हिस्सों में घूमने के पश्चात गुरूवार शाम को वह वापस थिम्पू रेफरल अस्पताल अपनी तकलीफ को लेकर पहुंचा, जहां पर उसके खून के नमूने को लेकर रॉयल सेन्टर ऑफ डिजीज कंट्रोल में जाच के लिए भेजा गया, जहां जाच के दौरान उस अमरेकी नागरिक में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। उसके संक्रमित होने की पुष्टि के बाद अस्पताल के कोविद 19 के आइसोलेशन वार्ड में ऑक्सिजन के सपोर्ट के साथ उसे रखा गया है। भुटान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अमेरिकी नागरिक के साथ संपर्क में आने वाले 90 लोगों को चिन्हित किया गया है और उन्हें भी चिकित्सा एवं अन्य सुविधाएं मुहैया कराई गई है। भुटान में कोरोना वायरस से बचाव हेतु थिम्पू, पारो और पुनाखा जिले में 14 दिनों के लिए सभी स्कूलों, कॉलेज एवं इंस्टीट्यूट को बंद कर दिया है। भुटान सरकार द्वारा आगामी 14 दिनों के लिए सभी पर्यटको का प्रवेश निषेध कर दिया है और इसके साथ ही भूटान का पारो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को भी 14 दिनों के लिए बंद कर दिया है। इधर भूटान में कोरोना वायरस का मरीज मिलने के बाद भूटान के पड़ोसी क्षेत्र भारत का जयगाव शहर में भी अफरा तफरी मची हुई है। हर किसी के मन मे डर समाया हुआ है। फुंटसोलिंग के भुटान गेट में भी जयगाव से भूटान जाने वाले लोगों की गहन जाच हो रही है। इधर भूटान में कोरोना वायरस के एक मरीज की पुष्टि होने से भूटान में तरह-तरह के अफवाह का बाजार गरम है जिसको देखते हुए भूटान सरकार के द्वारा अफवाह पर ध्यान न दिए जाने का आग्रह किया गया है। इधर इसी बीच भूटान में कोरोना वायरस के पुष्टि होने से भूटान में मॉस्क की बिक्री बढ़ गई है, वही भूटान के कई शहरों में लोग खाने के सामान की खरीदारी भी जोर शोर से कर रहे हैं ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.