जागरण संवाददाता, जलपाईगुड़ी। एशियन गेम्स की हेप्टाथलान प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली स्वप्ना बर्मन को केंद्र सरकार ने 30 लाख रुपये व नौकरी देने की घोषणा की है। शनिवार को केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद एसएस अहलूवालिया ने स्वप्ना के घर जाकर उनके परिजनों को बधाई दी। इसके बाद उन्होंने केंद्रीय खेल मंत्री राज्यव‌र्द्धन सिंह राठौड़ से फोन पर परिवारवालों की बात कराई। खेल मंत्री ने स्वप्ना को 30 लाख रुपये का पुरस्कार और नौकरी देने की घोषणा की।

शनिवार सुबह स्वप्ना के घर पहुंचे अहलूवालिया ने उनकी मां से बातचीत और स्वप्ना के संघर्ष से अवगत हुए। अहलूवालिया ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि आगामी चार सिंतबर को केंद्र सरकार के खेल मंत्रालय की ओर से दिल्ली में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया है। उसमें स्वप्ना को भी सम्मानित किया जाएगा। पांच सिंतबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वप्ना से मिलेंगे। इस दौरान उसे केंद्र सरकार की ओर से नौकरी का प्रस्ताव दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले से ही स्वप्ना को कोलकाता में केंद्र सरकार की ओर से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आगामी दिनों में भी प्रशिक्षण की पूरी व्यवस्था की जाएगी।

स्वप्ना के परिजनों ने कई समस्याओं के बारे में अहलूवालिया को जानकारी दी। अहलूवालिया ने आश्वासन दिया कि अब से सिर्फ स्वप्ना ही नहीं, सरकार उनके पूरे परिवार का ख्याल रखेगी। इतना ही नहीं भविष्य में स्वप्ना के ओलंपिक अभियान के लिए पूरे प्रशिक्षण की व्यवस्था भी केंद्र सरकार करेगी।

स्वप्ना की नौकरी के बारे में पूछे जाने पर अहलूवालिया ने कहा-मेरी इस बारे में उनकी मां से बात हुई है। मैंने उनसे कहा है कि स्वप्ना का बचपन रेलवे के आसपास ही बीता है इसलिए उसे रेलवे में नौकरी देना ही सबसे अच्छा होगा।'

अहलूवालिया ने खुद परिवार के सभी सदस्यों का मुंह भी मीठा कराया और कहा कि सभी का आशीर्वाद स्वप्ना के साथ है। वह और आगे जाएगी। उम्मीद है कि वह अब ओलंपिक में भी पदक जीतकर लाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले पश्चिम बंगाल सरकार ने स्वप्ना के लिए 10 लाख रुपये और नौकरी की घोषणा की है।