- जलपाईगुड़ी में 1347 सीटों में 1231 एवं अलीपुरद्वार जिले में 1205 सीटों में 1152 सीटों पर वोट हुए सबहेड :: माकपा व कांग्रेस को पीछे छोड़ भाजपा बना मुख्य विपक्षी दल

--------------------

कैचवर्ड: चुनाव नतीजे

-ग्राम पंचायत, पंचायत समीति के मुकाबले जिला परिषद में तृणमूल --------------------

जेएनएन, जलपाईगुड़ी/अलीपुरद्वार : आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में हुए त्रिस्तरीय लोकसभा चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल कर तृणमूल कांग्रेस ने अपना दबदबा कायम कर लिया है। सोमवार को एक चरण में हुए पंचायत चुनाव के नतीजे गुरुवार को घोषित किए गए, जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को भारी जीत मिली है। वही भाजपा इस बार माकपा व कांग्रेस को पीछा छोड़ते हुए दूसरे नंबर की पार्टी बन गई। इसके साथ ही मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभर कर सामने आई है।

जलपाईगुड़ी में भी हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस का दबदबा कायम रहा। जिले के 19 जिला परिषद के सभी सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली। पंचायत समिति के सात सीटों पर भी तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया। इसके अलावा जिले के 80 ग्राम पंचायतों में तृणमूल कांग्रेस को जहां 69 सीटें मिली। वहीं भाजपा को पांच, सीपीएम को एक एवं पांच ग्राम पंचायत पर त्रिशंकु जैसे हालत है।

जलपाईगुड़ी त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत में इस बार 1347 सीटों में 1231 सीटों पर मतदान हुआ। बाकि सीटों पर तृणमूल कांग्रेस पहले ही निर्विरोध जीत दर्ज कर चुकी है। इसमें तृणमूल कांग्रेस 806 सीट, भाजपा 308 सीट, सीपीएम को 51 सीट, सीपीआई को एक सीट, कांग्रेस को 30 सीट, फारवार्ड ब्लाक को चार, आरएसपी को दो एवं निर्दलीय को 35 एवं अन्य को तीन सीटें मिली।

जिले के मयनागुड़ी ब्लाक के 16 ग्राम पंचायतों, राजगंज ब्लाक में 12 ग्राम पंचायतों में भी सभी सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की। जलपाईगुड़ी सदर ब्लाक के 14 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को 11, भाजपा को दो सीटें मिली। मालबाजार ब्लाक के 12 ग्राम पंचायतों में सभी सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की। धुपगुड़ी ब्लाक के 16 ग्राम पंचायतों में तृणमूल कांग्रेस को 12, भाजपा को तीन एवं एक सीट पर त्रिशंकु जैसे हालत है। नागराकाटा ब्लाक के पांच ग्राम पंचायत में तृणमूल कांग्रेस को तीन, भाजपा को एक, सीपीएम को एक सीट मिली। मेटली ब्लाक के ग्राम पंचायत के पांच सीटों पर तृणमूल कांग्रेस को तीन एवं दो सीटों पर त्रिशंकु जैसे हालात है।

जिले के 234 पंचायत समिति के सीटों में 217 सीटों पर वोट हुए। इससे पहले 17 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस निर्विरोध जीत दर्ज की। वही 217 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस को 172 सीट, भाजपा को 41 सीट, माकपा को एक सीट एवं कांग्रेस को एक सीट मिली। इसके साथ जलपाईगुड़ी जिले के सात पंचायत समिति पर तृणमूल कांग्रेस का कब्जा हो गया।

मयनागुड़ी पंचायत समिति के 48 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को 41 सीट एवं बाकि सात सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की। राजगंज पंचायत समिति के 35 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को 27, भाजपा को सात एवं कांग्रेस को एक सीट मिली। माटियाली पंचायत समिति के 15 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को 12 एवं भाजपा को तीन सीटें मिली। नागराकाटा पंचायत समिति के 14 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को 10, भाजपा को तीन एवं माकपा को एक सीट हासिल हुई। मालबाजार पंचायत समिति के 33 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को 20, भाजपा को एक ...

धुपगुड़ी पंचायत समिति के 48 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को 38 एवं भाजपा को 10 सीटें मिली।

जलपाईगुड़ी पंचायत समिति के 41 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को 26 सीट एवं भाजपा को 10 सीटें मिली।

अलीपुरद्वार जिले में भी ग्राम पंचायत के 999 सीटों में 953 सीटों पर चुनाव लड़े गए। जिसमें तृणमूल कांग्रेस को 548, भाजपा को 307, माकपा को 26, कांग्रेस को 17, आरएसपी को 17, निर्दल 01 एवं अन्य को 37 सीटें मिली।

वही पंचायत समिति के छह सीटों में तृणमूल कांग्रेस ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की। वही भाजपा की झोली में एक सीट गिरे। इनमें अलीपुरद्वार-1, अलीपुरद्वार-2, फालाकाटा, कालचीनी, मदारीहाट पंचायत समिति पर तृकां का कब्जा रहा। वहीं कुमारग्राम पंचायत पर भाजपा ने जीत दर्ज की।

अलीपुरद्वार जिला परिषद के 18 सीटों में 17 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की। बाकि एक सीट भाजपा की झोली में आई।

Posted By: Jagran