- केंद्र सरकार ने जलपाईगुड़ी मेडिकल कालेज व अस्पताल के लिए आवंटित किए 325 करोड़ रुपये की राशि

जागरण संवाददाता, जलपाईगुड़ी : केंद्र सरकार ने जलपाईगुड़ी में मेडिकल कालेज व अस्पताल के लिए 325 करोड़ रुपये आवंटित किए है। इसी क्रम में शुक्रवार को जलपाईगुड़ी रोगी कल्याण समिति व एसजेडीए के चेयरमैन विजय चंद्र बर्मन ने अस्पताल की जमीन का निरीक्षण किया। उनके साथ जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, जिला परिषद की सभाधिपति उत्तरा बर्मन सहित जिले के अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जलपाईगुड़ी रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन विजय चंद्र बर्मन ने कहा कि मेडिकल कालेज व अस्पताल के लिए 20 एकड़ जमीन की जरूरत है। हमारे पास टीबी अस्पताल में पड़े 16 एकड़ जमीन एवं सदर अस्पताल के लए 16 एकड़ जमीन ये दोनों मिलाकर जलपाईगुड़ी मेडिकल कालेज व अस्पताल तैयार किया जाएगा। केंद्र ने इसके लिए 325 करोड़ रुपये आवंटित किए है। बहुत जल्द ही यहां पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

आरोप है कि जलपाईगुड़ी में मेडिकल कालेज व अस्पताल स्थापित करने के मामले में 2017 मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा किए जाने के बावजूद यह कारगर नहीं हुआ। लेकिन केंद्र सरकार ने यह पहल शुरू कर दी। जलपाईगुड़ी जिला सदर अस्पताल को विकसित करके उसे मेडिकल कालेज व अस्पताल में परिवर्तित किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षव‌र्द्धन ने जलपाईगुड़ी के सांसद डॉ जयंत राय को पत्र लिखा है। इसके अलावा राज्य के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष को भी इसकी जानकारी दी गई है। लोकसभा चुनाव से पहले इस विषय को लेकर आश्वासन दिया गया था।

इस दिन मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि उन्हें यहां पर मेडिकल कालेज बनने की जानकारी मिली है। लेकिन अभी तक कोई पत्र नहीं मिला है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को मेडिकल कालेज स्थापित करने के लिए 325 करोड़ रुपये आवंटित किए है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस