Move to Jagran APP

कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाये.डुबते सूर्य को अ‌र्घ्य आज

.. महापर्व छठ का अ‌र्घ्य देने को शिल्पांचल के घाट सज-धजकर तैयार फोटो- 12 जागरण संवाददाता, आ

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 05:19 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 05:19 PM (IST)
कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाये.डुबते सूर्य को अ‌र्घ्य आज
कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाये.डुबते सूर्य को अ‌र्घ्य आज

.. महापर्व छठ का अ‌र्घ्य देने को शिल्पांचल के घाट सज-धजकर तैयार

loksabha election banner

फोटो- 12

जागरण संवाददाता,

आसनसोल : कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाये.. जैसे छठ के गीतों से आसनसोल-दुर्गापुर शिल्पांचल छठ मय हो गया है। चहुंओर छठ का गीत सुनने को मिल रहा है। चौक-चौराहों से लेकर घरों तक में सिर्फ छठ मईयां के गीत ही गूंज रहे है। नदी से लेकर तालाब तक घाटों को सजाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गयी है। सबसे अधिक ध्यान घाटों की सुरक्षा पर रखा गया है। मंगलवार की शाम छठघाट पर सूर्य देवता को पहला अ‌र्घ्य दिया जाएगा। छठ घाटों से लेकर सड़क रंगीन बल्बों से सज गया है। चारों ओर साफ-सफाई का दौर चल रहा है। छठ पर्व को लेकर व्रती के घर एक ओर ठेकुआ आदि सामग्री बनाने का कार्य हो रहा है तो दूसरी ओर महिलाएं सामूहिक रूप से एक जगह जमा होकर छठ मैया की गीत गा रही है। विशेषकर ¨हदी भाषी बहुल इलाकों की छंटा का क्या कहना। सड़कें चमचमा रही है, तो हर घर के आगे पूरी तरह से साफ-सफाई व रंगाई-पोताई कर सुंदर बना दिया गया है। कहीं लोग घरों को पानी से धोकर साफ करते नजर आ रहे है तो घर के युवा व बच्चे छठ घाटों को और भी सुंदर बनाने का प्रयत्नशील दिख रहे है। न केवल ¨हदी भाषी बल्कि दूसरे भाषा-भाषी लोग भी छठ पर्व को लेकर विशेष

रूप से स्वच्छता बरत रहे है। घाटों को चमकाने में नगर निगम व पंचायत प्रशासन के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक संस्थाएं व क्लबों, व्रतियों के परिजन, श्रद्धालु भी दिन-रात एक किए हुए है। विभिन्न घाटों पर सूर्य देवता की मूर्तियां भी स्थापित की जा रही है। आसनसोल में छठ घाटों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। नगर निगम प्रशासन की ओर से साफ-सफाई किये जाने के साथ ही स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी घाटों को चमकाने में अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ा है। शहर के पद्दो तालाब, बुधा तालाब, तालपोखरिया, लोको टैंक, शताब्दी पार्क, मासी पुकुर, उषाग्राम ग्वालापाड़ा, रेलपार में भुरभुरिया नदी पर तपसी बाबा व कल्ला आदि जगहों में घाटों को लगभग तैयार कर लिया गया है।

...........................

बाजारों में खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़

फोटो- 9

जागरण संवाददाता, आसनसोल : उ जे केरवा जे फरेला घवद से, ओइपर सुगा मेंडराय, मारबो रे सुगवा धनुष से,

सुगा गिरे मुरुछाय.. जैसे छठ के गीत की गूंज के बीच आसनसोल मुख्य बाजार समेत शिल्पांचल के सभी छोटे- बडे बाजारों

में छठ पूजा की खरीदारी के लिए सोमवार की सुबह से ही भीड़ उमड़ पड़ी। मालूम हो कि मंगलवार को महापर्व छठ का पहला अ‌र्घ्य है, जिसके लिए लोग आज ही खरीदारी कर लेना चाह रहे थे। आसनसोल बाजार में जीटी रोड और बाजार के बीच खाली स्थानों पर छठ बाजार का मेला सा लग गया। भीड़ बढ़ी तो खरीद-बिक्री जीटी रोड के आधे हिस्से तक पहुंच गयी। इससे वाहनों को काफी धीमी गति से पार करना पड़ा। कहीं ईख तो कहीं घाघर नींबू और नारियल का ढेर लगा हुआ था। जगह-जगह पूजन सामग्री की बिक्री हो रही थी। हर जगह खरीदारों की भीड़ ही भीड़ दिख रही थी। चूंकि मंगलवार को पहला अ‌र्घ्य है। इसलिए अधिकांश लोग आज ही खरीदारी पूरी कर लेना चाह रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.