सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। मिशन रफ्तार के तहत विभिन्न मंडलों में ट्रेनों की गति बढ़ाने की रेलवे बोर्ड की नीति के अंतर्गत एनएफ रेलवे ने रंगिया डिवीजन के दो अनुभागों में तत्काल गति बढ़ाने का निर्णय लिया है। सीपीआरओ प्रणव ज्योति शर्मा ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि नॉर्थ लखीमपुर से श्रीपानी की दूरी करीब 82 किमी है, उस मार्ग पर गति 80 किमी/घटा से बढ़ाकर 100 किमी/घटा तक रफ्तार की जाएगी। श्रीपानी से मुकरेंगसेलेक अनुभाग में, जिसकी दूरी 74 किमी है, उसकी गति 75 किमी/घटा से बढ़ाकर 100 किमी/घटा की जाएगी। गति बढ़ाने से रेलवे ट्रैक जैसी स्थाई परिसंपत्तियों का बेहतर उपयोग किया जा सकता है, इससे ट्रैक की वहन क्षमता बढ़ती है।

उल्लेखनीय है कि लमडिंग डिवीजन का नारंगी -ठाकुरकुची अनुभाग में भी गति 75 किमी/घटा से बढ़ाकर 100 किमी/घटा तक करने की योजना है। उन्होंने बताया कि 2018-19 के दौरान न्यू जलपाईगुड़ी से मादला टाउन अनुभाग तक के बीच गति 110 किमी/घटा से बढ़ाकर 130 किमी/घटा करने की योजना है।

इसके अलावा, सभी 39 अनुभागों में, जिसकी कुल लंबाई 1738 किमी है और जहां अनुभागीय गति सौ किमी/घटा से कम है, उसे वर्ष 2018-19 में सौ किमी/घटा तक किया जाएगा। सभी मंडलों को इस दिशा में कार्य करने के लिए कहा गया है। इससे संबंधित कायरें की प्रगति के निरीक्षण के लिए प्रत्येक मंडल में एक वरिष्ठ श्रेणी अधिकारी को परियोजना निदेशक के तौर पर नियुक्त किया जाएगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस