कोलकाता, एएनआई। सरकारी सख्ती के बावजूद मॉब लिंचिंग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। ताजा मामला पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले की है। यहां गाय चोरी के संदेह में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है। घटना गुरुवार सुबह कोतवाली थाना अंतर्गत पुटीमारी के पास फुलेश्र्वरी इलाके में घटी है। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान प्रकाश दास और बाबला मित्र के रूप में हुई है। ये दोनों ही माथाभांगा इलाके के रहने वाले थे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों गुरुवार सुबह पिकअप वैन से गाय लेकर जा रहे थे। फुलेश्र्वरी के पास उन्हें कुछ लोगों ने रोक दिया और पूछताछ करने लगे। इसके बाद वे लोग उन्हें गाय चोर बताकर मारने-पीटने लगे। सूचना मिलने के बाद टॉपर हॉट चौकी की पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों को हमलावर भीड़ से छुड़ाकर साथ ले गई। दोनों घायलों को कूचबिहार जिला अस्पताल में ले जाया गया, जहां जांच के बाद चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इस घटना की सूचना के बाद मृतकों के परिवार में नाराजगी का माहौल है।

उन्होंने हमलावरों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है। जिला पुलिस अधीक्षक संतोष निंबलकर ने कहा कि इस घटना में जांच शुरू कर दी है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि दोनों को गाय चोर समझकर हमला किया गया। गंभीर चोट लगने के कारण दोनों की मौत हुई है। आरोपितों के विरुद्ध संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में संपन्न विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान राज्य सरकार ने सामूहिक हिंसा रोकथाम अधिनियम को पारित किया था, जिसमें यह प्रावधान जोड़ा गया था कि मॉब लिंचिंग में शामिल लोगों के खिलाफ हत्या की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत आरोपितों को आजीवन कारावास अथवा फांसी तक की सजा का प्रावधान है। आरोपितों तक पहुंचने के लिए पुलिस इलाके में लगे सीसीटीवी का फुटेज खंगाल रही है। वहीं आसपास के लोगों से भी पूछताछ की जा रही है। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप