Move to Jagran APP

बंगाल ने इजिप्ट से 800 टन प्याज के आयात का दिया आर्डर, प्रत्येक व्यक्ति एक किलो के हिसाब से मिलेगा प्याज

प्याज की बढ़ती कीमत के मद्देनजर बंगाल सरकार आम लोगों तक किफायती कीमत में प्याज पहुंचाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। प्रारंभिक तौर पर प्रत्येक व्यक्ति एक किलो के हिसाब से मिलेगा

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 09:51 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 09:51 AM (IST)
बंगाल ने इजिप्ट से 800 टन प्याज के आयात का दिया आर्डर, प्रत्येक व्यक्ति एक किलो के हिसाब से मिलेगा प्याज
बंगाल ने इजिप्ट से 800 टन प्याज के आयात का दिया आर्डर, प्रत्येक व्यक्ति एक किलो के हिसाब से मिलेगा प्याज

कोलकाता, जागरण संवाददाता। प्याज की बढ़ती कीमत के मद्देनजर बंगाल सरकार आम लोगों तक किफायती कीमत में प्याज पहुंचाने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। सरकारी स्टाल सुफला से पहले ही प्याज कम कीमत में बिक्री किए जा रहे हैं और अब राज्य सरकार ने प्याज को राशन दुकान के जरिए भी लोगों तक पहुंचाने की योजना बनाई है। शुरुआती तौर पर राशन दुकान से प्रत्येक व्यक्ति को एक किलो प्याज मिलेगा। इसके अलावा बंगाल सरकार ने इजिप्ट से 800 टन प्याज के आयात के लिए नेफेड को आदेश दिया है।

loksabha election banner

राज्य सरकार ने कहा प्याज की खेप दिसंबर के अंत तक मिल जाने की संभावना है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने प्याज आयात का यह आर्डर मुंबई बंदरगाह तक पहुंचा कर 55 रुपये किलो के भाव पर दिया है। यह आर्डर भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) के जरिए मंगाया जा रहा है और उसी को इसका वितरण करने को कहा गया है।

समाचार एजेंसी से बातचीत में सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने कुल 800 टन प्याज के आयात का आर्डर दिया है। जिसमें से 200 टन प्रति सप्ताह के हिसाब से खेप दिसंबर माह में ही पहुंचने की संभावना है। मुंबई बंदरगाह पर पहुंचने तक प्याज की लागत 55 रुपये किलो पड़ेगी जबकि कोलकाता तक पहुंचने में इसकी लागत 65 रुपये किलो पड़ेगा।

उधर, सूत्रों ने कहा कि नासिक थोक बाजार में बढि़या किस्म के प्याज का दाम 5,400 रुपये प्रति 40 किलो तक पहुंच जाने की रिपोर्ट मिलने पर महानगर के पोस्ता थोक मंडी में बुधवार को दाम 125 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया। इससे यह संकेत मिलता है कि सबसे अच्छे किस्म का प्याज खुदरा बाजार में धीरे धीरे 150 रुपये किलो के भाव की ओर बढ़ रहा है। उधर राज्य सरकार की ओर से टास्कफोर्स गठित कर प्याज की कालाबाजारी रोकने की हर संभव कोशिश की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.