Move to Jagran APP

Bharat Bandh: उत्तर बंगाल में 'भारत बंद' असरदार

24 घंटे भारत बंद का आज एकमात्र दार्जिलिंग शहर को छोड़ कर पूरे उत्तर बंगाल में व्यापक असर पड़ा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 03:07 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 03:07 PM (IST)
Bharat Bandh: उत्तर बंगाल में 'भारत बंद' असरदार
Bharat Bandh: उत्तर बंगाल में 'भारत बंद' असरदार

सिलीगुड़ी, इरफ़ान-ए-आज़म। सीआईटीयू, आईएनटीयूसी, एआईटीयूसी, यूटीयूसी, एचएमएस, एआईयूटीयूसी, एआईसीसीटीयू, टीयूसीसी, एसईडब्ल्यूए, एलपीएफ, जैसी दस केंद्रीय ट्रेड यूनियनों एवं विभिन्न क्षेत्रीय स्वतंत्र संगठनों व संघों ने की ओर से आहूत 24 घंटे भारत बंद का आज एकमात्र दार्जिलिंग शहर को छोड़ कर पूरे उत्तर बंगाल में व्यापक असर पड़ा है।

prime article banner

सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, रायगंज, इस्लामपुर, बालुरघाट, मालदा आदि समस्त जगहों पर इक्का-दुक्का छोड़ सभी दुकान-बाजार बंद हैं। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही नाम मात्र की है। सरकारी स्कूल, काॅलेज एवं विश्वविद्यालयों में भले ही राज्य सरकार के फरमान के अनुसार अधिकारियों, शिक्षकों व कर्मचारियों की कुछ उपस्थिति है लेकिन विद्यार्थी नदारद हैं। निजी शिक्षण संस्थान पूरी तरह बंद हैं। चाय बागानों में काम-काज पूरी तरह ठप है। जगह-जगह बंद समर्थकों की ओर से प्रदर्शन का सिलसिला भी जारी है। मालदा में बंद समर्थकों द्वारा एक बस व एक ऑटो में तोड़-फोड़ की गई।

वहीं, पुलिस संग भी बंद समर्थकों की धक्का-मुक्की हुई। सिलीगुड़ी में भी जगह-जगह प्रदर्शन कर बंद समर्थकों ने बंद को प्रभावी बनाया। शहर के हाशमी चौक पर टायर जला कर प्रदर्शन किया गया। जलपाईगुड़ी अदालत परिसर में बंद समर्थकों द्वारा भाजपा समर्थक एक वकील की पिटाई कर दिए जाने की भी खबर है। वैसे बंद को लेकर अभी तक कहीं से कोई बड़ी अप्रिय खबर नहीं है। हल्की-फुल्की छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो बंद अभी तक शांतिपूर्ण है।  

बंगाल में भारत बंद का असर

बंगाल के गुवाहाटी, ईस्ट मिदनापुर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रांसपोर्ट को रोका। बंद समर्थकों ने NH-41 को जाम कर दिया है। इसके अलावा हावड़ा में ट्रेन भी रोक दी गई है।

बंगाल में बस में तोड़फोड़

बंगाल के कूच बिहार में भारत बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक सरकारी बस में तोड़फोड़ की है। बंगाल में प्रदर्शनकारियों के द्वारा लगातार बस को रोका जा रहा है और हाइवे में जाम लगाया जा रहा है।

बंगाल में कई ट्रेनें रद्द

बंगाल में भारत बंद का व्यापक असर दिख रहा है। अभी तक हावड़ा से कुल 42 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। हालांकि, सरकारी दफ्तरों में 90 फीसदी से अधिक उपस्थिति दर्ज की गई है। ये भारत बंद केंद्र सरकार की आर्थिक और जन विरोधी नीतियों के खिलाफ बुलाया गया है। बंगाल के कई हिस्सों में ट्रेन को रोका गया है और बसों में तोड़फोड़ की गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस भारत बंद का समर्थन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.