कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की पांच सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस-वामो गठबंधन तथा भाजपा की सक्रियता पांचवीं सीट के मुकाबले को दिलचस्प बनाने का संकेत दे रही है। गुरुवार को विधानसभा में कांग्रेस-वाममोर्चा की ओर से विकास रंजन भट्टाचार्य ने नामांकन पत्र दाखिल किया। फिलहाल सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के दो प्रत्याशियों दिनेश त्रिवेदी व सुब्रत बक्सी ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। आधिकारिक तौर पर तृणमूल के दो और प्रत्याशियों का नामांकन शुक्रवार को जमा होना है। पार्टी महासचिव तथा शिक्षा व संसदीय कार्य मंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी की गुरुवार को विधानसभा भवन में की गई टिप्पणी ने राज्यसभा चुनाव में पांचवीं सीट का मुकाबला दिलचस्प बना दिया है।

दूसरी ओर, भाजपा विधायक मनोज तिग्गा ने पीठासीन अधिकारी से मुलाकात कर नामांकन पत्र संग्रह किया है। राज्यसभा चुनाव में आधिकारिक तौर पर केवल छह विधायकों वाली पार्टी के राज्यसभा चुनाव में कूदने की तैयारी राजनीतिक दृष्टिकोण से काफी अहम माना जा रहा है।

तृणमूल महासचिव डॉ. चटर्जी ने राज्यसभा चुनाव के संदर्भ में कहा कि पार्टी की ओर से कुल पांच नामांकन पेश किए जा सकते हैं। जरूरत पड़ी तो पार्टी विकल्प के रूप में किसी निर्दलीय प्रत्याशी को अपना समर्थन दे सकती है। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार अपरान्ह 3 बजे तक नामांकन भरने की अंतिम तिथि है।

पांचवीं सीट पर कांग्रेस-वामो जीत के प्रति आश्र्वस्त

पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की पांच सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस-वामो गठबंधन तथा भाजपा की सक्रियता पांचवीं सीट के मुकाबले को दिलचस्प बनाने का संकेत दे रही है। कांग्रेस-वामो राज्यसभा चुनाव में पांचवीं सीट पर अपनी जीत पक्की मान रहा है। विपक्ष गठबंधन के प्रत्याशी विकास रंजन के नामांकन के बाद वाममोर्चा विधायक दल के नेता डॉ. सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि विकास को आवश्यक 49 वोट के बदले 51 वोट मिलना तय है। सदन के भीतर दलगत स्थिति जानने के बावजूद सत्तारूढ़ दल यदि पांचवीं सीट पर भी अपना प्रत्याशी उतारता है तो माना जाएगा कि तृणमूल कांग्रेस आग से खेल रही है। 

कोरोना सतर्कता: शाम से सील होगी भारत बांग्लादेश सीमा,भारत-नेपाल सीमा तथा भारत-भूटान सीमा

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस