Move to Jagran APP

West Bengal: पूर्वी नौसेना कमान के नए चीफ आफ स्टाफ बने वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता

वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता (एवीएसएम वाईएसएम वीएसएम) ने पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के नए चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में पदभार ग्रहण किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 01:14 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 04:16 PM (IST)
West Bengal: पूर्वी नौसेना कमान के नए चीफ आफ स्टाफ बने वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता
West Bengal: पूर्वी नौसेना कमान के नए चीफ आफ स्टाफ बने वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता

कोलकाता, जागरण संवाददाता।  वाइस एडमिरल विश्वजीत दासगुप्ता (एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम) ने पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के नए चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में पदभार ग्रहण किया है। निवर्तमान चीफ ऑफ स्टाफ वाइस एडमिरल एसएन घोरमादे के नई दिल्ली स्थित रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय में नियंत्रक कार्मिक सेवा के रूप में स्थानांतरण के पश्चात उन्होंने यह पद संभाला है। वाइस एडमिरल दासगुप्ता सेंट जेवियर कॉलेजिएट स्कूल, कोलकाता के पूर्व छात्र रहे हैं।

loksabha election banner

पूर्वी नौसेना कमान भारतीय नौसेना की तीन प्रमुख संरचनाओं में से एक है, जिसका मुख्यालय विशाखापट्टनम में है। पूर्वी नौसेना कमान की जिम्मेवारी में बंगाल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा व तमिलनाडु राज्य हैं। कोलकाता के प्रसिद्ध स्कूल के अलावा वाइस एडमिरल दासगुप्ता राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा कमान और स्टाफ कॉलेज, बांग्लादेश, आर्मी वार कॉलेज, महू एवं नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं।

उन्हें 1985 में भारतीय नौसेना में कमीशन दिया गया था और वह नेविगेशन और डायरेक्शन के विशेषज्ञ हैं। 35 साल से अधिक के अपने शानदार करियर के दौरान उन्होंने विभिन्न ऑपरेशनल, स्टाफ व कमांड नियुक्ति के दौरान बखूबी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया है। 

उन्होंने नौसेना के चार फ्रंटलाइन जहाजों की कमान संभाली है, जिनमें मिसाइल कॉरवेट आइएनएस निशंक, आइएनएस करमुक, स्टील्थ फ्रिगेट आइएनएस तबर और विमानवाहक पोत आइएनएस विराट शामिल हैं।उन्होंने इंडियन नेवल वर्कअप टीम (कोच्चि) के हेडक्वार्टर में कमांडर वर्कअप, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (वेलिंगटन) में डायरेक्टिंग स्टाफ, नेवी नेविगेशन एंड डायरेक्शन स्कूल के ऑफिसर-इन-चार्ज जैसे अन्य ऑपरेशनल, ट्रेनिंग और स्टाफ के पद पर उन्होंने सेवाएं दी हैं।

नेवल स्टाफ के चीफ और वेस्टर्न फ्लीट के फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर के नौसेना सहायक के रूप में भी उन्होंने जिम्मेदारी निभाई है। फ्लैग रैंक में पदोन्नति पर उन्हें मुंबई में पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय में चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशंस) के रूप में नियुक्त किया गया था।

2017-18 के दौरान उन्होंने विशाखापत्तनम में प्रतिष्ठित ईस्टर्न फ्लीट की कमान संभाली और उसके बाद एनसीसी मुख्यालय, नई दिल्ली में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में नियुक्त हुए।वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नति और पूर्वी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में विशाखापत्तनम लौटने से पहले वह नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय (नौसेना) के एकीकृत मुख्यालय में नियंत्रक कार्मिक के पद पर थे। विशिष्ट सेवा के लिए उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक भी मिल चुका है। उन्हें ऑपरेशन राहत के तहत 2015 में संघर्षग्रस्त यमन से निकासी अभियानों के समन्वय के लिए युद्ध सेवा पदक से भी सम्मानित किया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.