Move to Jagran APP

सिलीगुड़ी में प्याज की कीमत सेब बराबर

-मिर्ची और अदरख के तेवर भी तीखेलोग परेशान -अन्य सब्जियों के भाव भी आसमान पर -जनवरी तक

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 08:25 PM (IST)
सिलीगुड़ी में प्याज की कीमत सेब बराबर
सिलीगुड़ी में प्याज की कीमत सेब बराबर

-मिर्ची और अदरख के तेवर भी तीखे,लोग परेशान

loksabha election banner

-अन्य सब्जियों के भाव भी आसमान पर

-जनवरी तक राहत मिलने की संभावना नहीं

-कई राज्यों में बाढ़ से आवक में भारी कमी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : देश के विभिन्न इलाकों के साथ ही सिलीगुड़ी में भी प्याज के लिए हाहाकार है। मांग और आपूर्ति में काफी फर्क है और इसका सीधा असर इसकी कीमत पर देखने को मिल रहा है। शहर में इन दिनों प्याज की कीमत सेब के बराबर पहुंच गई है। प्याज की इतनी अधिक कीमत से लोगों में लगातार रोष दिखाई देने लगा है। शहर के विधान मार्केट, महावीर स्थान रेलगेट, सालुगाड़ा, सालबाड़ी, प्रधाननगर,गुरूंग बस्ती, चंपासारी आदि स्थानों पर सब्जी मंडी में प्याज की कीमत आसमान पर है। प्याज ग्राहकों को रूला रहा है। ऐसी बात नहीं है कि सिर्फ प्याज की कीमत ही बढ़ी है। अन्य सब्जियों के दाम भी काफी बढ़े हैं। खासकर हरी मिर्च की। हरी मिर्च की कीमत जानकर लोग सी-सी करने लगते हैं। बीते एक सप्ताह के अंदर प्याज की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। बाजार में एक किलो प्याज की कीमत 70 रुपये के पार है। जबकि फल मंडी व सब्जी मंडी में सेब की कीमत 60 रुपये से लेकर 120 रुपये प्रति किलो तक है। सबसे मजे की बात यह है कि शाम ढ़लने तक रेगुलेटेड मार्केट हो या महावीर रेलगेट सेब का रेट गिरकर 50 रुपये प्रति किलो तक चला जाता है। जबकि प्याज की कीमत टस से मस नहीं हो रही है। प्याज की बढ़ी हुई कीमत के कारण गृहणियों को सबसे अधिक परेशानी हो रही है। कल तक जो ग्राहक सब्जी मंडी जाकर 15 से 20 रुपया किलो तक प्याज खरीद रहे थे वही अब साठ से 70 रुपये किलो खरीद रहे हैं। कीमत अधिक होने के कारण ग्राहक अब मुश्किल से आधा किलो या एक पौवा प्याज ही खरीद रहे हैं। दुकानदार भी प्याज महंगा होने की बात कह रहे हैं। राशन की दुकानों में भी प्याज महंगा है। स्थानीय होटलों, ढाबों व घरों आदि में खाने की थाली से सलाद में प्याज नजर नहीं आ रहा है।

यह पूरा क्षेत्र पर्यटन क्षेत्र है। इसलिए लिए यहां के ज्यादातर होटलों में मटन, मुर्गा, अंडा कढ़ी बनाकर परोसा जाता है। इसमें प्याज का अधिक इस्तेमाल करना पड़ता है। प्याज की अधिक कीमत के चलते शाकाहारी से लेकर मासाहारी सभी परेशान नजर आ रहे हैं। शहर के बाजार में अभी तक मद्रासी प्याज नहीं दिखाई पड़ रहा है। इस कारोबार से जुड़े लोगों कहना है कि आने वाले दिनों में प्याज के भाव और बढ़ेंगे। दीपावली तक प्याज की कीमत 80 रुपये पार तक जाने की संभावना है। दुकानदारों और थोक बिक्रेताओं की माने तो अगले साल जनवरी तक कुछ ऐसे ही हालात रहेंगे। इसका कारण है कि महाराष्ट्र में बरसात के कारण उपज में कमी आई है। जबकि अलवर में प्याज की फसल बीमारी की भेंट चढ़ गई है।

एक दुकानदार रमेश गुप्ता ने बताया कि अगर मंडी में ज्यादा प्याज आने लगेगा तो इससे आम लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। यहां जनवरी महीने तक गुजरात व मध्यप्रदेश से प्याज की खेप आनी शुरू हो जाएगी। इसके बाद ही लोगों को राहत मिलेगी। बारिश के कारण महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बाढ़ आने से प्याज की कम आमद है।

दूसरी ओर अन्य सब्जियों की कीमत भी आसमान पर है। टमाटर,गोभी,भिंडी,बैगन आदि सब्जियों की कीमत काफी बढ़ गई है। सबसे आश्चर्यजनक कीमत तो अदरख की है। सिलीगुड़ी बाजार में अदरख की कीमत दो सौर रुपये किलो से अधिक है

सब्जियों की कीमत

प्याज 60-70 पहले 48-50

टमाटर 40-60 पहले 20-25

लहसुन 200 रूपये पहले 100-120

अदरक 200 रूपये पहले 70-90

गोभी 80 से 90 पहले 30-35

मटर 150-200 पहले 100-150

हरी मिर्च 200 रूपये पहले 40 से 50

दर प्रतिकिलो में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.