संवाद सूत्र,मिरिक:मिरिक पर्यटन केन्द्र के विभिन्न पर्यटकीय स्थलीं में रविवार को हजारों की संख्या में पिकनिक मनाने के लिए पर्यटकों की भीड़ दिखी । वर्ष 2021 का स्वागत करते हुए दूर नजदीक के सैलानी इनदिनो सिलीगुडी से सबसे नजदीक मिरिक हिल्स में लगातार आ रहे हैं। कोरोना महामारी के बाद पहाड़ का पर्यटन उद्योग चरमरा गया था । पिछले माह पहाड़ पर पर्यटकों बहुतायत में आगमन हुआ था। हिमालय की गोद में बसें मिरिक समेत मंजूश्री पार्क , टिंगलिंग व्यू प्वाइंट समेत अन्य पर्यटन केन्द्र में सैलानियों के आगमन से स्थानीय व्यवसायियों के चेहरे पर खुशी दिखी। दिनभर धूप खिलने और शाम होते ही अत्याधिक ठंड का अहसास होने से पहाड में धीरे धीरे जनजीवन सामान्य होता जा रहा है । आगामी दिनों में और सुचारु रूप में पर्यटन व्यवसाय चलने की उम्मीद है।

--

(फोटो मिरिक के मंजूश्री पार्क में पिकनिक का आनंद उठाते पर्यटक )

--------------

अपना देश देखो कार्यक्रम का समापन

संसू. मिरिक: भारत सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न पर्यटन केन्द्रों के साथ पहाड़ तराई क्षेत्र के ग्रामीण पर्यटन केन्द्रों को विश्वसामु परिचय कराने का मूल उदेश्य से अतुलीय भारत मार्फत शुरु किया। अपना देश देखो कार्यक्रम का समापन रविवार को बुंकुलुंग बस्ती में विविध कार्यक्रम के बीच सम्पन्न हुआ। इन्क्रीडिबल इंडिया

विकेन्ड गेटवेज कार्यक्रम 15 जनवरी से कूचबिहार के राजाभातखावा से शुरु हुवा था और 12 माइल गांव , कफेर , तकदाह , रिंबिक , बिजनबारी, सुनदह , मंगपू होते हुए रविवार को बुकुलुंग बस्ती में संपन्न हुई। भारत के पूर्व फुटबाल टीम कप्तान वाइचुंग भूटिया के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न कार्यक्रम की अध्यक्षता अर्जुन कार्की ने की जब कि इस अवसर पर ग्रामीण पर्यटन से सरोकार रखने वाली संघ संस्था समेत देशके विभिन्न राज्यों से पर्यटन सरोकारियों की विशेष सहभागिता रही थी । सत्येन बरदेवा द्वारा संचालित कार्यक्रम में आयोजक समिति के पक्ष में बुन्कुलुंग जंगल कैंप के सचिव अश्विनी तामांग और कोषाध्यक्ष - कल्यान राई ने कहा कि , इस तरह के कार्यक्रम से ग्रामीण पर्यटन विस्तार में और सहकार्य करने का उत्साह प्राप्त होती है। उन्होने कहा कि शिक्षित युवाओं को अपने ही गांव बस्ती में पर्यटन विस्तार कर रोजगार का मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से उक्त कार्यक्रम हुआ। हमें परिवेश , वन जंगल, नदी , प्रकृति का संरक्षण करने से मानव जीवन सार्थक होने का विचार व्यक्त किया। एसिटि के प्रमुख राज बसू ने भी ग्रामीण पर्यटन के प्रति लोगों में रुचि बढ़ाने और प्रत्येक गांव बस्ती के नागरिकों को अपने गांव , संस्कार, संस्कृति, परम्परा का व्यवसायीकरण करने के किए जागृत होने का आग्रह किया । इसी तरह मुख्य अतिथि वाइचुंग भूटिया ने पहाड़ तराई में पर्यटन विकास की अपार संभावना बताते हुए कहा कि दाíजलिंग सिक्किम पहाडी क्षेत्र में ग्रामीण पर्यटन विकास के लिए शिक्षित युवाओं को पर्यटन व्यवसाय से जुड़कर अग्रसर हो तो उन्हें विदेश जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कार्यक्रम मे सहभागी बने हिमाचल प्रदेश चम्बा के निवासी रतन चन्द ने दाíजलिंग पहाड़ के नौ दिवसीय भ्रमण के दौरान पहाड़ के संस्कार संस्कृति , रीतिरिवाज आतिथ्य सत्कार से काफी प्रवाहित होने का विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम में च्याब्रुंग नृत्य , गारो नृत्य लगायत प्राकृतिक सम्पदा पर्यावरण संरक्षण और सम्ब‌र्द्धन संबंधी कार्यक्रम का भी आयोजना किया गया वहीं विद्यार्थी बच्चों को लेकर पर्यावरण एवं प्राकृतिक सम्पदा संरक्षण के बारे में चित्र बनाउ प्रतियोगिता सम्पन्न हुई और उन्हे पुरुस्कृत किया गया ।(फोटो: मिरिक मे आयोजित अपना देश देखो कार्यक्रम का समापन कार्यक्रम में मौजूद मुख्य अतिथि वाइचुंग भूटिया और च्याब्रुड नृत्य प्रस्तुत करते कलाकार ) मिरिक । मिरिक महकमा के लोअर सौरेनी बस्ती साधु गाउ? ( मन्जु चिया बगान नजिक)के सामाजिक संस्था पाथीभरा समाजके सक्रिय सदस्यो ने मन्जु नदी किनारमे अवस्थित मुर्दाघाट परिसर मे साफ अभियान चलाया । संस्थाके अध्यक्ष निमा तामाड , सचिव दिपक लोहार , कोषाध्यक्ष पाल्देन मोक्तान और नवीन मोक्तानके नेतृत्वमे सम्पन्न सफाई अभियानमे संस्थाके ?? सदस्यो ने महत्त्वपूर्ण भुमिका निर्वाह करते उए शवदाह गृह और वहा? तक जानेवाले सडक मार्गको सफाई किया और राहगिरो के लिए चलने लायक बनाया ।इस दौरान संस्था के सचिव दिपक लोहारने तत्कालीन दागोपाप अध्यक्ष सुबास घिसिडके कार्यकालमे निर्माण किया गया शवदाह केन्द्र और सन्लग्न क्षेत्र बर्सौ से अव्यवस्थित एवं जर्जर अवस्था मे होने के कारण हि आज सामाजिक दायित्वको निर्वाह करते हुए सफाई अभियान चलानेका जानकारी दि । संस्थाके अध्यक्ष निमा तामाडने इस प्रकार से समाजिक दायित्व बहन करने पर आत्मिक सन्तुष्टि मिलने का विचार व्यक्त किया। उन्होने आगामी दिनों में और सक्रिय रूप से विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्य करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

(फोटो: मंजू नदी स्थित शवदाह केन्द्र परिसर में सफाई अभियान में जुटे पाथीभरा संस्था के सदस्यगण)

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021