Move to Jagran APP

बच्चों को अनजान व खतरनाक लोगों से बचाना है तो उनको सिखाएं ये बातें

यदि बच्चों को अनजान व खतरनाक लोगों से बचाना है तो उनको सावधान रहने की नसीहत दें। उनकी सुरक्षा के लिए उनको कुछ बातें जरूर बताएं। गुड टच और बैड टच की जानकारी तो देनी बहुत जरूरी है।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 11:30 AM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 11:30 AM (IST)
बच्चों को अनजान व खतरनाक लोगों से बचाना है तो उनको सिखाएं ये बातें
बच्चों को अनजान व खतरनाक लोगों से बचाना है तो उनको सिखाएं ये बातें

सिलीगुड़ी [जागरण स्पेशल]। यदि बच्चों को अनजान व खतरनाक लोगों से बचाना है तो उनको सावधान रहने की नसीहत दें। उनकी सुरक्षा के लिए उनको कुछ बातें जरूर बताएं। गुड टच और बैड टच की जानकारी तो देनी बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं वे कौन सी बातें हैं, जिन्हें बच्चों को बताना अत्यंत जरूरी है।
खाने-पीने का लालच न करें
बच्चों को सही-गलत की समझ नहीं होती है और लालच उनका प्राकृतिक स्वभाव होता है इसलिए कोई अनजान अगर उन्हें खाने-पीने की चीजें देता है तो वो आसानी से ले लेते हैं और खा लेते हैं। इसलिए बच्चों को ये बात जरूर समझाएं कि हर चॉकलेट देने वाले अंकल-आंटी अच्छे नहीं होते हैं और उनकी बातों में भी नहीं आना चाहिए।
बच्चों को बेहद आसान शब्दों में समझाएं
 हर वो अजनबी आपको नुकसान पहुंचा सकता है, जिसे आप नहीं जानते, जिसे आपने नहीं देखा या कभी बात नहीं की। वैसे सारे अजनबी बुरे होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपनी देखरेख में ही बाहर वालों से मिलवाएं, वरना बच्चा आगे जाकर लोगों से मिलने से कतरायेगा। पड़ोस की आंटी से पहचान कराएं, पुलिसवालों की पहचान कराएं, ताकि जरूरत पर ऐसे लोगो से वो मदद मांग सकें।
बच्चे बच्चों के साथ ही खेलें
कोशिश करें कि बच्चे बच्चों के साथ खेलना ज्यादा पंसद करें। उनका सर्किल बड़ा होगा तो भी अजनबियों के साथ उनके जाने का खतरा कम होगा। ऐसे में वो अजनबियों की तरफ आकर्षित भी कम होगें। उनके फ्रेंड्स से दोस्ती रखें, ताकि वो सारे बच्चे एक दूसरे के दोस्त ही नहीं, जिम्मेदार भी हों। उन्हें पता हो कि उनका दोस्त कहां जा रहा है, क्या कर रहा है। बच्चे को आप अजनबियों से खतरे बताएंगे, तो वे हर किसी से बात करने से भी घबराएंगे।
बच्चों को बताएं गुड टच-बैड टच
बच्चों को सही और गलत टच की जानकारी देना बहुत जरूरी होता है। ऐसा सिर्फ लड़कियों नहीं, लड़कों के लिए भी जरूरी होता है। बच्चों को समझाएं कि मां-बाप के अलावा किसी की भी गोद में जाकर ना बैठें। ये बातें एक बार में या आसानी से नहीं समझायी जा सकती। इसके लिए आपको बच्चों से लगातार बात करनी पड़ेगी। दिनभर क्या हुआ, ये जानना होगा। उनकी बातों को थोड़ा गंभीरता से सुनें। बच्चों को मैनर्स, एटिकेट्स के साथ कुछ बातों में ना करना सिखाना चाहिए। आपको टच करके समझा सकते है कि ऐसे में उनको ना कहना चाहिए।
सुनसान जगह पर न जाने दें
बच्चों को ये बताना भी जरूरी है कि अकेले सुनसान जगह पर जाना उनके लिए परेशानी का कारण हो सकता है। उन्हें खेलने या घूमने के लिए सुनसान मकान, पार्किंग, अंधेरी गलियां और रास्ते आदि जगहों पर नहीं जाना चाहिए। बच्चों को उन रास्तों और जगहों की जानकारी भी दे, जहां वे मदद के लिए जा सकें। जैसे पुलिस स्टेशन, स्कूल या किसी जानने वाले का घर आदि। कोशिश करें कि बच्चों उसका, अपने मां-बाप औऱ घर का पता जितनी जल्दी हो याद करा दें। ये उसके लिए अच्छा रहेगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.