गंगटोक, जागरण संवाददाता। Durga Puja 2019 West bengal  में अक्टूबर माह में राज्य सरकार अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए करीब-करीब छुट्टी के माह है। क्योंकि इसी माह में दशहरे व दीवाली की छुट्टी समेत रविवार व शनिवार मिलाकर कुल 17 दिनों की अवकाश है। शहर में निवास करने वाले आबादी के अत्यधिक लोगों सरकारी कर्मचारी व अधिकारी शामिल है। इस वजह से अवकाश के समय शहर पूरी तरह शून्य रह जाएगा।

हालांकि जानकारी हो कि राज्य सरकार ने पर्व त्योहार को देखे हुए पिछले शनिवार व रविवार लंबे अवकाश के कारण कार्यालयों को खुलवाया। इस संबंध में राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री एल.एन. शर्मा ने कहा कि सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा सत्ता में आने के केवल चार महीने ही हुए हैं। इसी वजह से भी सत्ता परिवर्तन के साथ मुख्यमंत्री पीएस गोले इन दिनों देर रात तक कार्यालय में रह कर काम कर रहे है। लेकिन लंबे अवकाश के कारण एक महीने तक हम पूरी तरह से कोई काम नहीं कर पाएंगे। ऐसेे में कई काम बचे रह जाएंगे इसलिए ऐसा कर रहेे हैैं। 

हालांकि उप-चुनाव की वजह से भी पूर्वी सिक्किम व दक्षिण सिक्किम में चुनावी आचार संहिता लागू है। पूर्वी सिक्किम अर्ताथ गंगटोक राजधानी होने के कारण भी वैसे काम ठप है। उन्होंने वर्तमान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को अधिक कार्य करने को उत्साहित करने के लिए शनिवार को भी अवकाश घोषित की है। लेकिन चार के बदले में साढ़े चार बजे तक पांच दिन काम करने की नियम को भी लागू किया है। 

दूसरी ओर अखिल सिक्किम कर्मचारी संगठन के महासचिव राबदेन भूटिया ने उक्त अवकाश के कारण कर्मचारियों दशहरे में अपने अपने घर जाने तथा अतिरिक्त छुट्टी को अन्य प्रांतों व विदेशों में विचरण का योजना बनाने का जानकारी दिया। उन्होंने इस तरह के अवकाश अधिक आवश्यक बताया। जिसके लिए सरकार प्रति हर शनिवार अवकाश लागू करने प्रति भी आभार व्यक्त किया है।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस