Move to Jagran APP

छठी अनुसूची के जरिये ही हम गोरखालैंड तक पहुंच सकते हैं: सुभाष घीसिंग

यदि गोरखालैंड प्राप्त करना हो तो हमें संविधान के बाहर रहकर नहीं,बल्कि संविधान के अंदर रहकर ही संघर्ष करना पडेगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 01:01 PM (IST)
छठी अनुसूची के जरिये ही हम गोरखालैंड तक पहुंच सकते हैं: सुभाष घीसिंग
छठी अनुसूची के जरिये ही हम गोरखालैंड तक पहुंच सकते हैं: सुभाष घीसिंग

कर्सियांग, [जागरण संवाददाता] । गोरामुमो के सोनदा-टुंग समष्टि में मंगलवार को टुंग शाखा के गोरखा राष्ट्रीय नारी संगठन का अध्यक्ष मुन्ना लामा के आवास में रूपा तमांग की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित वक्ताओं ने सांगठनिक गतिविधियों व क्रियाकलापों पर चर्चा करते हुए कहा कि सुभाष घीसिंग ने कभी भी पार्टी, झंडा व कुर्सी के लिए राजनीति नहीं किया। यदि सुभाष घीसिंग सत्ता व कुर्सी के लिए राजनीति किये होते तो छोटे-मोटे पार्टी व व्यक्ति अस्तित्व में नहीं आते। यह चिंतन व मनन करने का विषय है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि दार्जिलिंग पहाड़ के वर्तमान परिस्थिति को देखने से छठी अनुसूची से अच्छी व्यवस्था और कुछ हो तो गोरामुमो निस्वार्थ रूप से साथ देगा। परंतु वह व्यवस्था एक-दो व्यक्तियों के स्वार्थ व विकास के लिए नहीं,बल्कि संपूर्ण गोरखा जाति के हित में होना आवश्यक है।

वक्ताओं ने कहा कि गोरखालैंड आंदोलन में एक सौ प्रतिशत जनता ने साथ दिया था। परंतु कोई उपलब्धि नहीं होना गोरखा जाति के भाग्य के लिए विडंबना है। उन्होंने नेतृत्व करनेवाले नेताओं के क्षमता में कमी करार देते हुए संपूर्ण जनता से इस पर ध्यान देने का आह्वान भी किया।

उन्होंने कहा कि यदि गोरखालैंड प्राप्त करना हो तो हमें संविधान के बाहर रहकर नहीं,बल्कि संविधान के अंदर रहकर ही संघर्ष करना पडेगा। छठी अनुसूची के जरिये ही हम गोरखालैंड तक पहुंच सकते हैं। विगत में सुभाष घीसिंग द्वारा आरंभ किये गये गोरखालैंड आंदोलन रूपये व कुर्सी के लिए नहीं किया गया था, वह तो संपूर्ण गोरखा जाति के उन्मुक्त के लिए था। परंतु कुछेक स्वार्थी व्यक्तियों द्वारा विश्वासघात करने के कारण वह आंदोलन विफल हुआ था।

सभा को अदीप राई, मदन छेत्री, रूपा तामंग,अम्बिका छेत्री, सुजाता शेर्पा, मुन्ना लामा, महेंद्र भूजेल, दालमू शेर्पा आदि ने संबोधन किया। सभा में वरिष्ठ सदस्यों में भूपेन्द्र गुरूंग, संतोष सुब्बा, वांग्दी शेर्पा, सांगे रूम्बा आदि की विशेष उपस्थिति थी। इसी सभा में गठित टुंग शाखा के गोरखा राष्ट्रीय नारी संगठन का अध्यक्ष मुन्ना लामा,उपाध्यक्ष फूर्वा छेकी शेर्पा व छेजीक भूटिया, सचिव दालमू शेर्पा, सह-सचिव लक्ष्मी तामंग व फर्ती शेर्पा सहित कोषाध्यक्ष दीक्षा खड़का को बनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.