सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। Smuggler Arrested. राजस्व खुफिया विभाग (डीआरआइ) की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से हाथी दांत तस्करी कर ले जा रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उस व्यक्ति का नाम मोहम्मद अजीज है । वह मूल रूप से गाजीपुर उत्तर प्रदेश का निवासी है। इन दिनों वह कोकराझार असम में रह रहा था। उसके पास से 13 किलो वजन का हाथी दांत 7 टुकड़ों में पाया गया है। इसकी कीमत लगभग एक करोड़ रुपये आंकी गई है। उसने स्वीकार किया कि वह हाथी दांत को लेकर उत्तर प्रदेश के बनारस जा रहा था।

गुरुवार को आरोपित को सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश किया गया, जहां उसे जमानत नहीं देकर 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया गया। डीआरआइ के अधिवक्ता सरकारी वकील त्रिदीप्त शाह ने बताया कि बुधवार को आरोपित हाथी दांत को गुवाहाटी से गांधीधाम एक्सप्रेस ट्रेन से बनारस में तस्करी करने के उद्देश्य से ले जा रहा था, लेकिन उससे पहले ही डीआरआइ की टीम ने गुप्त सूत्रों से खबर पाकर एनजेपी रेलवे स्टेशन पर उसे गिरफ्तार कर लिया। डीआरआई ने आरोपित के पास से सात पीस हाथी दांत बरामद किए हैं। जिसका बाजार मूल्य एक करोड़ 29 लाख 500 रूपये है। सिलीगुड़ी अदालत में पेश करने पर न्यायाधीश ने आरोपित को 14 दिन की जेल हिरासत मेें रखने का निर्देश दिया है।

बचाव पक्ष के वकील अखिल विश्वास ने कोर्ट से आरोपित की जमानत की मांग की और कहा कि यह ट्रेन के अंदर एक बैग में रखा हुआ था यह साबित नहीं होता कि यह हाथी दांत आरोपित का ही है बचाव पक्ष के वकील की दलील को कोर्ट ने सिरे से नकार दिया और सरकारी वकील उस दलील को प्राथमिकता दी। जिसमें कहा गया कि यह वन्य जीव जंतु से जुड़े तस्करी अंतरराष्ट्रीय मामला है। मामला सिर्फ अंतर राज्यीय ही नहीं बल्कि इसके तार कई देशों से जुड़े हुए हैं, इसलिए इस मामले में आरोपिच को जमानत नहीं दी जाए। बिहारी की टीम आरोपित से बरामद मोबाइल और उससे मिली जानकारी के आधार पर पूरे मामले की छानबीन कर रही है। 

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस