>

  • तराई-डुवार्स उन्नयन समिति की ओर से चार सामुदायिक बनवाए जाएंगे
  • गोरखा समुदाय को जाति प्रमाण पत्र देने को लेकर डीएम को ज्ञापन
  • जलपाईगुड़ी [जागरण संवाददाता]। अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी व सिलीगुड़ी में चार सामुदायिक भवनों का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त अलीपुरद्वार व जलपाईगुड़ी जिले के नेपाली बहुल इलाकों में स्थित नेपाली माध्यम के स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाए जाएंगे। यह जानकारी सिलीगुड़ी तराई डुवार्स उन्नयन समिति के वाइस चेयरमैन संदीप छेत्री ने दी।
       छेत्री ने कहा कि जलपाईगुड़ी जिला में डुवार्स की भारत भूटान सीमा से सटे चामुर्ची, नागराकाटा के लुकसान, सिलीगुड़ी के चंपासारी व अलीपुरद्वार जिले के जयगांव में सामुदायिक भवनों का निर्माण कराया जाएगा। एक के निर्माण पर 1.15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। हर जगह जमीन भी मिल गई है। इसको लेकर जलपाईगुड़ी जिला प्रशासन से बात हो गई है। निर्माण कार्य के लिए जल्द टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
       उन्होंने बताया कि अब तक प्रत्येक ब्लॉक को 80-80 लाख रुपये दिए गए हैं। जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार जिले के 12-13 ब्लॉक के सभी नेपाली स्कूलों को स्मार्ट क्लास बनाने के लिए एक - एक लाख रुपये दिए जाएंगे। स्मार्ट क्लास बनाने के लिए कंप्यूटर, प्रोजेक्टर व अन्य अत्याधुनिक सामग्री भी समिति की ओर से मुहैया कराई जाएगी। पिछड़े इलाके के स्कूलों को भी शहर के स्कूलों की तरह बनाने के लिए विशेष पहल की गई है।
        उन्होंने बताया कि गोरखा समुदाय की सभी जाति को प्रमाण पत्र नहीं दिया जाता है। इस वजह से समुदाय के लोग सरकारी सुविधाओं से वंचित हो रहे हैं। इस समस्या के हल के लिए जलापाईगुड़ी डीएम को ज्ञापन देकर सभी को जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने की मांग की गई है।  

    Posted By: Rajesh Patel

    अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप