Move to Jagran APP

48 घंटे की बारिश में डूबा सिलीगुड़ी शहर, पहाड़ पर लैंडस्‍लाइड, चार सितंबर तक बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में जलपाईगुड़ी कालिम्पोंग और अलीपुरद्वार में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा दो सितंबर को दार्जिलिंग कूचबिहार उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर में भारी बारिश की संभावना है। मालदा में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 01 Sep 2022 03:55 PM (IST)Updated: Thu, 01 Sep 2022 03:55 PM (IST)
48 घंटे की बारिश में डूबा सिलीगुड़ी शहर, पहाड़ पर लैंडस्‍लाइड, चार सितंबर तक बारिश के आसार
कोलाबारी साईं मंदिर के पास लगा बारिश का पानी। जागरण फोटो।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। पिछले 48 घंटे से हो रही बारिश के चलते आम लोगों का जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है ।  अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलने जा रही है। बारिश का सिलसिला चार सितंबर तक जारी रहने की संभावना है। पिछले दो दिनों में सिलीगुड़ी व आसपास के इलाके में रिकॉर्ड तोड़ बारिश  देखने को मिली है। पहाड़ व समतल में लगातार बारिश होने के कारण शहरी क्षेत्र की नदियां महानंदा बालासन व तीस्ता उफान पर है । नदी में काफी तेज धाराएं चल रही हैं। एहतियात के तौर पर लोगों से इस समय नदी में नहीं जाने को कहा गया है।

loksabha election banner

हाल ही में महानंदा नदी में तीन बच्चों के डूबने के बाद की घटना के बाद लोगों से बारिश के मौसम में नदी से दूर रहने को कहा जा रहा है। वहीं शहरी क्षेत्र के निचले हिस्से में जलजमाव की समस्या देखने को मिल रही है ।सिलीगुड़ी नगर निगम के कर्मचारी लगातार जलजमाव वाले क्षेत्रों में काम कर रहे हैं तथा पानी को निकालते हुए लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य में जुटे हुए हैं। बीते कल ही सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर में एक बैठक की थी तथा समस्त स्थितियों का जायजा लिया था।

उप मेयर रंजन सरकार ने कहा था कि स्थिति से निपटने के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। पहले की तुलना में जलजमाव की समस्या काफी कम हुई है । कुछ स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर जलजमाव से निपटने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं। इधर उत्तर बंगाल के कुछ जिलों में लगातार भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण इन जिलों के निचले इलाके में बाढ़ का खतरा बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में जलपाईगुड़ी, कालिम्पोंग  और अलीपुरद्वार में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा दो सितंबर को दार्जिलिंग, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर में भारी बारिश की संभावना है। मालदा में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं शनिवार यानि तीन सितंबर को जलपाईगुड़ी, कालिम्पोंग , अलीपुरद्वार और कूचबिहार में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही दार्जिलिंग, उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर में भारी बारिश की संभावना है। शनिवार को भी पूरे दिन ऐसे ही हालात रहने की संभावना है। फिलहाल उत्तर बंगाल के कुछ जिलों में तापमान में बदलाव की कोई संभावना नहीं है।

वहीं भारी बारिश के कारण सिलीगुड़ी को सिक्किम से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 10 पर भारी भूस्खलन देखा जा रहा है । लगातार हो रही भारी बारिश के कारण आज 29 माइल के 32 नंबर इलाके में भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन के कारण सिलीगुड़ी से गंगटोक जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग 10 बंद हो गया है । वाहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग 55 से हो कर यातायात करना पड़ रहा है |


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.