सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता।  भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर के रायगंज सेक्टर के तहत 137 बटालियन बीएसएफ के बीओपी चकगोपाल के जवानों ने तीन बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। वे बीते बुधवार (21 सितंबर) अवैध रुप से सीमा पार कर रहे थे। गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक का नाम मोलय कुमार दत्ता (32 वर्ष) पुत्र मिहिर कुमार दत्ता निवासी ग्राम-फुलबाड़ी, पीएस-फुलबाड़ी, जिला-दिनाजपुर (बांग्लादेश) हैै। वहअपनी  पत्नी व बेटी के साथ  अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था। इस दौरान  एक भारतीय महिला नागरिक निवासी ग्राम-मनस्कमनपल्ली अंग्रेजी बाजार, पीएस-अंग्रेजी बाजार, जिला-मालदा (पच्छिम बंगाल) को भी गिरफ्तार किया गया है। यह महिला उक्त बांग्लादेशी नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कराने में सहयोग कर रही थी। पकड़े गए सभी नागरिकों को पुलिस स्टेशन हिली को सौंप दिया गया है।

एक अन्य घटना में 19 सितंबर को गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए दक्षिण दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल फ्रंटियर के रायगंज सेक्टर के तहत 61 बटालियन बीएसएफ के बीओपी हिली-2 के जवानों ने एक भारतीय नागरिक अनवर मंडल, पुत्र-स्वर्गीय इब्राहिम मंडल, निवासीे-गोसाईपुर, पीएस-हिली, जिला-दक्षिण दिनाजपुर (पश्चिम बंगाल) को कुफेडिल के साथ पकड़ा। वह अपनी मोटरसाइकिल में वर्जित कुफेडिल की तस्करी कर रहा था।

उपरोक्त के अलावा 21 व 22 सितंबर तक उत्तर बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के अंडर कमांड बटालियन के सीमा प्रहरियों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में तस्करी विरोधी अभियान चलाया ताकि राष्ट्र विरोधी तत्त्वों  द्वारा तस्करी के अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके। इस दौरान विभिन्न सीमावर्ती क्षेत्रों से 20 पशु, 467 बोतलें फेंसिडिल कफ सिरप, 490 याबा टैबलेट और अन्य प्रतिबंधित सामग्री जब्त किए गए । जब्त किए गए सामानों की कुल कीमत 5,18,501 रुपये आंकी गई है। उपरोक्त वस्तुओं को बीएसएफ के सीमा प्रहरियों ने उस समय जब्त किया जब तस्कर इन वस्तुओं को तस्करी के उद्देश्य से भारत से बांग्लादेश ले जाने की कोशिश की जा रही थी।

बीएसएफ ने एक बांग्लादेशी नागरिक को हिरासत में लिया

मिली जानकारी के अनुसार बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आइजी अजय सिंह के  नेतृत्व में इस महीने एक सितंबर से 21 सितंबर तक बांग्लादेश से भारत में अवैध तरीके से प्रवेश करने की कोशिश समेत अन्य गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल दर्जन भर बांग्लादेशी नागरिकों को बीएसएफ जवानों ने हिरासत में लेने में सफलता पाई। वहीं भारतीय क्षेत्र से बांग्लादेश में पशु व कफ सिरप समेत अन्य सामानों की तस्करी करने की कोशिश में कई  भारतीय तस्कर व दलाल बीएसएफ के हत्थे चढ़े। इस दौरान  एक ड़ेढ करोड़ रुपये की कीमत से ज्यादा के पशु, कफ सिरप, सोना व गांजा समेत अन्य सामान जब्त किए गए।

Edited By: Sumita Jaiswal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट