Move to Jagran APP

सिक्किम मणिपाल में चार को मनाया जाएगा विक्रम साराभाई शताब्दी समारोह

सिलीगुड़ी विक्रम साराभाई की 100वीं जन्म दिवस 12 अगस्त 2019 को पूरा हुआ। इसी महत्वपूर्ण कार्य

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 08:31 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 08:31 PM (IST)
सिक्किम मणिपाल में चार को मनाया जाएगा विक्रम साराभाई शताब्दी समारोह
सिक्किम मणिपाल में चार को मनाया जाएगा विक्रम साराभाई शताब्दी समारोह

सिलीगुड़ी : विक्रम साराभाई की 100वीं जन्म दिवस 12 अगस्त 2019 को पूरा हुआ। इसी महत्वपूर्ण कार्यक्रम की यादा में इसरो व डीएई ने शताब्दी वर्ष के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते आ रहे है। इसी को लेकर हाल ही में जयंती को लेकर उद्घाटन समारोह गत 12 अगस्त, 2019 को गुजरात यूनिवर्सिटी कन्वेंशन सेंटर, अहमदबाद में किया गया था। उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एनइएसएसी), भारत सरकार का अंतरिक्ष विभाग, उमिया, मेघालय को नोडल केंद्र के रूप में पहचाना गया है। भारत के सभी 8 पूर्वोत्तर राज्यों में विक्रम साराभाई शताब्दी समारोह का कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। इसी को लेकर आगामी चार मार्च को सिक्किम मणिपाल में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है। माजितर, रंगपो, सिक्किम में प्रौद्योगिकी संस्थान (एसएमआईटी) में यह कार्यक्रम होंगे।

loksabha election banner

इसे लेकर पीएलएन राजू, निदेशक (एनईएसएसी) ने बताया कि यह कई प्रतियोगिताओं जैसे पेंटिंग, निबंध लेखन, एक्सपेम्पोर भाषण, प्रश्नोत्तरी आदि प्रतियोगिता आयोजित होगी। यहां तक इसरो और एनईएसएसी द्वारा की गई विभिन्न गतिविधियों को प्रदर्शित करते हुए एनईएसएसी एक प्रदर्शनी स्टाल भी लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसरो के प्रख्यात अंतरिक्ष वैज्ञानिक द्वारा अंतरिक्ष से संबंधित विषयों पर एक लोकप्रिय बात भी छात्रों के लाभ के लिए की गई है। उसमें विभिन्न स्कूलों को आमंत्रित किया गया है। जिसमें 500 से अधिक छात्रों के कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.