मंत्री केएन लेप्चा ने शिक्षा के क्षेत्र में सिक्किम सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख किया, बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की

--------------

गुवाहाटी: सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेप्चा ने 20 नवंबर को गुवाहाटी में आयोजित पूर्वोत्तर शिक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लिया, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय शिक्षा मंत्री धमर्ेंद्र प्रधान ने की थी। बैठक में असम के माननीय मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की उपस्थिति में सभी पूर्वोत्तर राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने भाग लिया। दोपहर बाद उत्तर-पूर्वी शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन के दौरान मंत्री केएन लेप्चा ने शिक्षा के क्षेत्र में सिक्किम सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख किया। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में केंद्रीय समर्थन से संबंधित कुछ मुद्दों को भी उठाया और केंद्र सरकार से समग्र शिक्षा, स्कूली शिक्षा, रूसा और उच्च शिक्षा क्षेत्रों के लिए और अधिक समर्थन देने का अनुरोध किया।

सम्मेलन के दौरान बोलते हुए, मंत्री ने 3 से 9 वर्ष के आयु वर्ग में नर्सरी से कक्षा 3 तक प्राथमिक स्तर पर आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त करने के लिए निपुन सिक्किम, निपुन भारत के सिक्किम अध्याय की शुरूआत जैसी सिक्किम की पहल पर प्रकाश डाला। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को लागू करने की दिशा में सिक्किम द्वारा की गई प्रगति का भी उल्लेख किया। बैठक के दौरान, केंद्रीय मंत्री धमर्ेंद्र प्रधान ने सिक्किम को के विभिन्न कार्यक्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बधाई दी, जो उत्तर-पूर्व में बहुत अधिक हैं और उनमें से कुछ राष्ट्रीय औसत से बहुत बेहतर हैं।

उत्तर-पूर्वी शैक्षिक सम्मेलन में अपर मुख्य सचिव जी.पी. बाद में शाम को, मंत्री, अतिरिक्त मुख्य सचिव और एसपीडी ने असम के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित एक समारोह में भाग लिया।

उक्त जानकारी सिक्किम शिक्षा विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति से हुई।

Edited By: Jagran