Move to Jagran APP

शर्तो के साथ जून और जुलाई में हो सकेंगी शादियां

- विभिन्न भवनों ने शुरू की मंदी से निपटने की तैयारी -डेढ़ से ढाई लाख में आकर्षक गठबंधन पकैज -शह

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 07:15 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 07:15 PM (IST)
शर्तो के साथ जून और जुलाई में हो सकेंगी शादियां
शर्तो के साथ जून और जुलाई में हो सकेंगी शादियां

- विभिन्न भवनों ने शुरू की मंदी से निपटने की तैयारी

loksabha election banner

-डेढ़ से ढाई लाख में आकर्षक गठबंधन पकैज

-शहर में हर साल होती हैं ढाई से तीन हजार शादियां

-कोरोना संकट के कारण टाल दी गई है शादियों की तिथि

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार सिलीगुड़ी धर्म और पर्यटन नगरी होने के साथ विवाह स्थल के लिए भी काफी सुíखया बटोरता रहा है। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते इस साल शादियों के पूरे सीजन पर पानी फिर गया। इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि अभी आगे कुछ महीनों तक हालात सामान्य होने की उम्मीद कम ही है। लेकिन सरकार की नई गाइड लाइन में धाíमक, सामाजिक और आíथक गतिविधियों की कुछ छूट मिली है। जिसमें बहुत जरूरी काम निपटाए जा सकते हैं। इस साल शादी करने की पूरी तैयारी कर चुके लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अभी 14 जुलाई तक विवाह की कई शुभ लगन हैं। नियमों का पालन करते हुए शादी-विवाह की रस्में पूरी की जा सकती हैं। आचार्य पंडित यशोधर झा के अनुसार 31 मई 2020 को शुक्र अस्त होने के कारण अब कोई मागलिक कार्य नहीं होगा। 9 जून को शुक्र उदय होने के बाद ही मागलिक कार्य होंगे। दूसरी ओर कोरोना काल में मंदी को देखते हुए विवाह के लिए विभिन्न भवनों की ओर से आकर्षक पैकेज दिए जा रहे हैं। डेढ़ लाख से ढाई लाख रुपये के पैकेज निकाले गए हैं। इसमें सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करायी जाएगी। शादी के सीजन में यहा हर साल 2 से 3 हजार जोड़ों की शादिया होती है। कोरोना वायरस के दौरान यहा लॉकडाउन ने शादी विवाह के बंधन पर भी लॉक लगा दिया है। जून- जुलाई माह में यहा 80 विवाह की अबतक अनुमति मिली है। इसके कारण जून में रिश्ते लॉक होंगे परन्तु इसके लिए खर्च डाउन हो जाएगा। कहते है कि बंदिशों के बीच कई परिवारों में लॉकडाउन खुशिया लेकर आया है। लोगों की आíथक तंगी को देखते हुए शादी विवाह के भवन व रिसॉर्ट ने गठबंधन के नाम से पैकेज जारी किया है। इसमें डेढ़ से ढाई लाख में शादी बड़े ही धूमधाम से सम्पन्न होगा। लोगों का मानना है कि लॉकडाउन के बीच सादगी से होने वाली शादियों में खर्च भी कम होगा। क्योंकि भोजन, सजावट, मंडप, होटल आदि खर्च से मुक्ति मिलेगी। ।

कई नियमों का करना होगा पालन भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से 30 मई को जारी की गई लॉकडान की नई गाइड लाइन के अनुसार शादी-विवाह में 50 से ज्यादा लोग एकत्रित नहीं हो सकते। धाíमक स्थलों में 10 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है। कंटेनमेंट एरिया में पहले की तरह लॉकडाउन सख्ती के साथ लागू रहेगा। रात 9 बजे से सुबह पाच बजे तक गैर जरूरी काम के लिए बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी। सार्वजनिक स्थलों पर चेहरे का ढकना या मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा। सार्वजनिक स्थलों पर दो गज (6 फीट) की शारीरिक दूरी बनाकर रखनी होगी। सार्वजनिक स्थलों पर शराब, गुटखा, पान मसाला और तंबाकू खाना प्रतिबंधित है। 65 की उम्र से ज्यादा के लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को घर पर रहने की सलाह है। इन सारे नियमों का पालन भी यहा कराया जाएगा।

जून 2020 में विवाह मुहूर्त

15 ,16,25,26,27,29 व 30 जून को और जुलाई में 1,2,6,7,8,12 और 14 को विवाह मुहूर्त है। 14 जुलाई के बाद भगवान श्री हरि निंद्रा में चले जाएंगे। उसके बाद 17 नवंबर तक कोई शुभ कार्य नहीं होंगे। यानी 15 जून से 14 जुलाई बीच विवाह के कुल 14 शुभ मुहूर्त हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.