सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]। शनिवार को सिलीगुड़ी व आसपास के इलाकों में सरस्वती पूजा की धूम है।रविवार को भी पूजा मनाई जाएगी। पूजन सामग्रियों की दुकानों पर भीड़ लगी हुई है। स्कूल-कॉलेजों के अलावा घरों में भी विद्या की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती की पूजा की जा रही है।
    पंडित उमाशंकर ने बताया कि शनिवार की सुबह 9:40 मिनट पर वसंत पंचमी की तिथि शुरू हो गई । इसका समापन रविवार की सुबह 9:54 बजे होगा। किंतु उदयकाल में जो तिथि रहती है,  उसे सारे दिन माना जाता है। इसलिए रविवार को भी पूजा मनाई जाएगी। इसको लेकर विधान मार्केट, महावीर स्थान, सेवक रोड सहित अन्य बाजारों में शनिवार सुबह से ही विशेष चहल-पहल देखी गई। खासकर छात्र-छात्राओं की भीड़ देखी गई।
    इस बारे में मूर्तिकारों का कहना है कि सुबह से ही प्रतिमा खरीदने वालों की भीड़ है। छोटी-बड़ी सभी आकार की प्रतिमाएं बिक रही हैं। पूजा पंडालों को फूलों, चमकती डोरियों से सजाने का काम भी अंतिम चरण में पहुंच चुका है। देवी का शृंगार करने के लिए एक से एक खूबसूरत मालाएं बाजार में उतारी गई हैं। मंडप सजाने के लिए भी एक से एक सुंदर सामग्री उतारी गई हैं। इसके अलावा फूल, नारियल, रोली, मोली, गुलाल इत्यादि की बिक्री भी जोरों पर हो रही है। फलों और सब्जी की दुकानों पर भीड़ लगी है।

Posted By: Rajesh Patel

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस