Move to Jagran APP

जाली रेलवे टिकटों की बुकिंग/खरीददारी में रेसुब/पूसी रेल ने दो दलाल किए गिरफ्तार, एक अपराधी भी हिरासत में

दलालों द्वारा नकली जानकारी/दस्तावेज इत्यादि प्रस्तुत कर जाली रेलवे टिकटों की बुकिंग/खरीददारी की जाती है तथा उसे अन्य यात्रियों को ज्यादा कीमत पर बिक्री किया जाता है। अन्य लोगों के नाम पर टिकटें बुक होने की वजह से ऐसे यात्रियों को ट्रेन द्वारा यात्रा करते समय समस्या आती है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 05:41 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 05:41 PM (IST)
जाली रेलवे टिकटों की बुकिंग/खरीददारी में रेसुब/पूसी रेल ने दो दलाल किए गिरफ्तार, एक अपराधी भी हिरासत में
दलालों के कारनामों पर नियंत्रण लगाने के लिए रेसुब अभियान चला रही है।

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पूसी रेल की रेलवे सुरक्षा बल द्वारा इस वर्ष कई स्थानों पर चलाए गए विशेष अभियान के दौरान कई दलालों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली। इन दलालों द्वारा नकली जानकारी/दस्तावेज इत्यादि प्रस्तुत कर जाली रेलवे टिकटों की बुकिंग/खरीददारी की जाती है तथा उसे अन्य यात्रियों को ज्यादा कीमत पर बिक्री किया जाता है। अन्य लोगों के नाम पर टिकटें बुक होने की वजह से ऐसे यात्रियों को ट्रेन द्वारा यात्रा करते समय भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस वजह से वास्तविक रेल यात्रियों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। 

loksabha election banner

साइबर प्लानेट नामक एक दूकान में जांच अभियान 

दलालों की इन कारनामों पर नियंत्रण लगाने के लिए, रेसुब प्राप्त जानकारी के आधार पर अभियान चला रही है। दिनांक 18.10.2020 को ऐसे ही एक मामले के तहत रेसुब/गुवाटी की सीआईबी टीम ने नूनमाटी, गुवाहाटी-781020 में स्थित साइबर प्लानेट नामक एक दूकान में जांच अभियान चलाई। 

इंस्पेक्टर/सीआईबी/रेसुब/गुवाहाटी की अगुवाई में छापा 

उक्त दूकान में रेलवे ई-टिकटिंग की अवैध कारोबार करने में शामिल होने के पर्याप्त साक्ष्य संग्रह करने के उपरांत दिनांक 01-11-2020 को सीआईबी/टीम/गुवाहाटी ने रेसुब/थाना/न्यू गुवाहाटी के अधिकारी तथा कर्मियों के साथ स्थानीय थाना नूनमाटी थाना की सहायता से इंस्पेक्टर/सीआईबी/रेसुब/गुवाहाटी की अगुवाई में उक्त दुकान की तलाशी ली गई। 

यूजर आईडी से तैयार 13 अदद रेलवे ई-टिकटें बरामद

तलाशी दूकान मालिक नयनज्योति डेका, पुरुष, उम्र 33 वर्ष, पिता प्रदीप कुमार डेका, आवास लछित नगर, थाना-पलटनबाजार, जिला-कामारुप (मेट्रो) असम की उपस्थित में की गई तथा व्यक्तिगत यूजर आईडी का प्रयोग कर तैयार की गई कुल 13 अदद रेलवे ई-टिकटें बरामद की गई। बरादम की गई ई-टिकटों की कुल कीमत रु. 10,430/- (रुपये दस हजार चार सौ तीस मात्र) आंकी गई। 

आईआरसीटीसी अधिकार पत्र के रेलवे ई-टिकटें तैयार 

जिसमें से रु. 3,750/ कीमत की इस्तेमाल किया हुआ 04 अदद टिकटें तथा रु. 6.676/- मूल्य के 09 अदद भविष्य में यात्रा की जाने वाली टिकटें शामिल थी। पूंछे जाने पर दूकानदार ने स्वीकार किया कि व्यक्तिगत लाभ के लिए व्यक्तिगत यूजर आईडी के जरिए बिना आईआरसीटीसी अधिकार पत्र के ही बरामद की गई रेलवे ई-टिकटें तैयार की गई है। 

रेसुब/न्यू गुवाहाटी के समक्ष पेश, लिखित शिकायत

रेसुब/सीआईबी/गुवाहीट द्वारा बरामद की गई रेलवे ई-टिकटों के साथ अन्य प्रासंगिक सामग्रियां जब्त कर ली गई एवं दुकानदार नयनज्योति डेका को गिरफ्तार कर रेसुब/न्यू गुवाहाटी के समक्ष प्रस्तुत किया गया साथ में लिखित शिकायत भी दर्ज की गई। इस संबंध में रेसुब/न्यू गुवाहाटी द्वारा रेल अधिनियम की धारा 143 के तहत एक मामला सं. 60/2020 दिनांकित 01-11-2020 दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.