Move to Jagran APP

हवाई चप्पल पहनने वाले हवाई जहाज का सफर करें यही मेरा सपना: मोदी

जैविक खेती के रूप में देश के पहले राज्य सिक्किम में प्रधानमंत्री ने साढ़े पांच सौ करोड़ से निर्मित राज्य के पहले और देश के सौवें पाक्योंग एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 10:04 AM (IST)
हवाई चप्पल पहनने वाले हवाई जहाज का सफर करें यही मेरा सपना: मोदी
हवाई चप्पल पहनने वाले हवाई जहाज का सफर करें यही मेरा सपना: मोदी

गंगटोक, जोसेफ लेप्चा। जैविक खेती के रूप में देश के पहले राज्य सिक्किम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साढ़े पांच सौ करोड़ रुपये से निर्मित राज्य के पहले और देश के सौवें पाक्योंग एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

उद्घाटन के बाद पाक्योंग बाजार स्थित संत जेवियर स्कूल के मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हवाई चप्पल पहनने वालों को हवाई जहाज में सफर कराने का मेरा सपना इस हवाई अड्डा के साथ पूरा हुआ है, क्योंकि उड़ान योजना के तहत एक घंटे की दूरी वाले हवाई सेवा में केवल 2600 रुपये भाड़े लेने का प्रावधान है।

पीएम ने कहा कि पिछले 67 सालों में केवल 65 एयरपोर्ट बने व पिछले चार सालों में कुल 35 नए हवाई अड्डों का निर्माण हुआ है, जो पिछली सरकारों की तुलना में 9 गुना ज्यादा है। उन्होंने कहा कि सिक्किम पूरी तरह जैविक खेती राज्य है। इसलिए हवाई सेवा का सीधा लाभ यहां के किसानों को मिलेगा। अब हवाई सेवा से किसानों अपने जैविक खेती उत्पादों को एक घंटे में दिल्ली पहुंचा पाएंगे। इसी तरह यहां के फूल भी अन्य महानगरों में घंटों की दूरी तय कर बड़े बाजारों में पहुंचेंगे। इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी। उन्होंने सिक्किम को प्राकृतिक सुंदरता से समृद्ध राज्य होने तथा यहां के पर्यटन, पर्यावरण व परिवहन विकास का मुख्य आधार बताया। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा विकास कायरें के लिए पूरी मदद देने की प्रतिबद्धता जाहिर की।

उन्होंने कहा कि हवाई सेवा से यहां पर घरेलू व विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। बागडोगरा से गंगटोक पहुंचने का गाड़ी भाड़ा 3500 रुपये से अधिक होने तथा पांच घंटे की थका देने वाली यात्रा से अब मुक्ति मिलेगी। सिक्किम के विकास के लिए केंद्र सरकार ने भरपूर मदद देने व भविष्य में इसे जारी रखने की बात कही।

उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा राज्य के 6 विभिन्न पनबिजली परियोजनाओं के निर्माण के लिए कुल 14,000 करोड़ रुपये दिए हैं, जिसका निर्माण कार्य चल रहा है। इसी तरह ट्रांसमिशन लाइन लगाने के लिए 1500 करोड़ रुपये तथा पर्यावरण संरक्षण योजना के तहत 50 करोड़ रुपये राज्य सरकार को आवंटन करने की जानकारी भी पीएम ने दी। मिशन आर्गेनिक के तहत भी पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 400 करोड़ रुपये अनुमोदन करने तथा इसका लाभ सिक्किम को भी प्राप्त होने की उन्होंने जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि अगले महीने के 4 अक्टूबर से कोलकाता के लिए सेवा आरंभ होगी, साथ ही बहुत जल्द गुवाहाटी एवं भविष्य में यहां से दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू होगी। इसी तरह भविष्य में पड़ोसी राष्ट्रों के साथ भी हवाई सेवा पाक्योंग हवाई अड्डा से आरंभ होने की संभावना के बारे में कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.