Move to Jagran APP

131 जरूरतमंद परिवारों को मिला जमीन का पट्टा

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी महकमा के माटीगाड़ा नक्सलबाड़ी फांसीदेवा व समर नगर इलाके के 1

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 08:43 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 08:43 AM (IST)
131 जरूरतमंद परिवारों को मिला जमीन का पट्टा
131 जरूरतमंद परिवारों को मिला जमीन का पट्टा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : महकमा के माटीगाड़ा, नक्सलबाड़ी, फांसीदेवा व समर नगर इलाके के 131 जरूरतमंद परिवारों को शुक्रवार को जमीन का पट्टा दिया गया। इसे लेकर मैनाक टूरिस्ट लॉज में एक समारोह का आयोजन किया गया। इसमें डाबग्राम-फुलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र के विधायक व पश्चिम बंगाल राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देब ने लोगों को जमीन का पट्टा सौंपा। इस पट्टा प्राप्ति से प्रसन्न लाभान्वितों ने राज्य सरकार के प्रति हाíदक आभार व्यक्त किया है।

loksabha election banner

इस दिन मंत्री ने वहीं अपने कार्यालय में सिलीगुड़ी ग‌र्ल्स हाईस्कूल की जरूरतमंद छात्रा, इस वर्ष माध्यमिक परीक्षा में दार्जिलिंग जिला में तृती स्थान प्राप्त करने वाली, डाबग्राम के शांति नगर की निवासी स्नेहा कुंडू को ऑनलाईन शिक्षाध्ययन में सहयोग स्वरूप एक लैपटॉप भी प्रदान किया।

इस अवसर पर मंत्री गौतम देव ने कहा कि हमारी नेत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल सरकार मां-माटी-मानुष की सेवा के लिए सदैव तत्पर है। राज्य में गत नौ सालों में जो विकास की गंगा बही है वह अपने आप में बेनजीर है। दिन दूनी रात चौगुनी तेजी से राज्य में विकास हुआ है। विशेषकर, शुरू से उपेक्षित रहे उत्तर बंगाल का भी अप्रतिम विकास हुआ है। इस विकास के सिलसिले को हम लगातार जारी रखेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि आम जनों को सरकारी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार महत्वाकाक्षी 'दुआरे सरकार' अभियान चला रही है। गत दो दिसंबर से यह अभियान शुरू हुआ है जो आगामी 30 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान जगह-जगह सेवा शिविर लगाए गए हैं। जहा जा कर लोग विभिन्न सामाजिक योजनाओं का लाभ पाने हेतु आवेदन कर सकते हैं। इन शिविरों में स्वास्थ्य साथी कार्ड भी बनाया जा सकता है। स्वास्थ्य साथी योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकाक्षी योजना है। इस योजना के तहत परिवार की महिला सदस्य के नाम से स्वास्थ्य साथी कार्ड निर्गत होता है जिसके द्वारा प्रति परिवार प्रति वर्ष पाच लाख रुपये तक की नि:शुल्क चिकित्सा सेवा प्रदान की जाती है। केवल सरकारी ही नहीं बल्कि राज्य व राज्य से बाहर अन्य जगहों पर भी गैर सरकारी अस्पतालों में भी इसका लाभ लोग उठा सकते हैं। उन्होंने आम लोगों से हर हाल में स्वास्थ्य साथी कार्ड बनवाने व इसका लाभ उठाने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.