कैचवर्ड : चलो स्कूल चलें

-------------------

सबहेड

----------------

- समग्र शिक्षा परिषद और

कार्यकारी समिति की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता की सीएम ने

----------

क्रासर

----------

-विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने की है आवश्यकता

-नई शिक्षा नीति से एजुकेशन सिस्टम में होगा व्यापक सुधार

जागरण संवाददाता, गंगटोक : समग्र शिक्षा परिषद के संचालन एवं कार्यकारी समिति की संयुक्त बैठक मुख्यमंत्री पीएस गोले की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई। वे इस समिति के अध्यक्ष भी है।

उन्होंने अपने अध्यक्षीय संबोधन में समग्र शिक्षा के तहत ग्रामीण स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि होने तथा इसका श्रेय शिक्षा विभाग को दिए जाने के बारे में विचार व्यक्त किए।

उन्होंने विद्याíथयों में मानसिक स्वस्थ को अधिक ध्यान देने तथा प्रेरणाप्रद विचारों के क्रियान्वयन कराने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने शिक्षा में आयाम परिवर्तन को जरूरी बताया। ताकि मन की शाति, चरित्र में सुधार व खुशी को विशेष उद्देश्य बनाने तथा इसके लिए राज्य सरकार हर संभव मदद करने के प्रति प्रतिबद्धता है। उन्होंने इसी तरह योग के जरिए भी उक्त उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए विशेष औजार के रूप में प्रयोग अति आवश्यक है। उन्होंने नई शिक्षा नीति भी इन लक्ष्यों एवं उद्देश्यों को प्राप्त करने में अति सशक्त आधार बनेगी। बैठक में राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव जीपी उपाध्याय ने हाल ही में समग्र शिक्षा के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव मनीष गर्ग के साथ बैठक करने के बारे में जानकारी दी। जिसमें सिक्किम के संदर्भ में मंत्रालय की ओर से पूरा मदद देने के प्रति प्रतिबद्धता भी व्यक्त की। इस अवसर पर राज्य के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेप्चा, मुख्यसचिव एससी गुप्ता, समिति के सलाहकार एमपी सुब्बा, योजना निदेशक भीम ठटाल आदि मौजूद थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने समिति के वाíषक प्रतिवेदन का विमोचन भी किया।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस