जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में कोरोना कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोनाकाल के दौरान लोग खुद को संक्रमण से दूर रखने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा ले रहे हैं। बात चाहे किराने के सामान की हो या फिर खुद के लिए कोई शॉपिंग करनी हो, लोगों के सपंर्क से दूर रहने के लिए होम डिलीवरी का विकल्प लोगों की पहली पसंद बना हुआ है। बावजूद इसके क्या आप जानते हैं आपकी थोड़ी से भी लापरवाही आपको संक्रमण की चपेट में ला सकती है। ऐसे में जब कभी आप किसी सामान को ऑनलाइन ऑर्डर करें तो खुद को सुरक्षित रखने के लिए उसकी डिलीवरी लेते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें।

कॉन्टेक्ट फ्री डिलीवरी :

कोरोना संक्रमण से दूर रहने के लिए कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा कॉन्टेक्ट फ्री डिलीवरी का इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले से ही यह सुनिश्चित कर लें कि डिलीवरी ब्वॉय फोन करके आपके दरवाजे पर पैकेट छोड़ दे, जिसे आप थोड़ी देर में जाकर उठाएं। इसके अलावा ऑर्डर करते समय ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुनें।

सफाई और सेफ्टी जरूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा निर्देश अनुसार ऑर्डर रिसीव करने के बाद आप अपने हाथों को साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह से जरूर धो लें। पैकट को भी अच्छी तरह सैनिटाइजर से साफ करें। इस बात का ध्यान रखें कि पैकेट पकड़ने के बाद अपने हाथों से नाक, मुंह और आखों को न छूएं।

ऑर्डर के पैकेजिंग को फेंक दें

ऑर्डर रिसीव करते ही उसके कवर को तुरंत ढक्कन वाले डस्टबिन में फेंक दें। कोरोना पर हुए कई शोध में पहले ही यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि कोरोना का वायरस कागज और प्लास्टिक सहित विभिन्न सतहों पर लंबे समय तक जिंदा रह सकता है। ऐसे में ऑर्डर रिसीव करते ही उसके पैकेट को फेंककर अपने हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज जरूर करें। इन छोटी सावधानियों से आप कोरोना वायरस से स्वयं भी सुरक्षित रह सकते है और परिवार को।

Edited By: Jagran