Move to Jagran APP

ओम प्रकाश मिश्रा ने पेश किया विजन सिलीगुड़ी

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी तृणमूल कांग्रेस के सिलीगुड़ी विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार प्रोफे

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 09:21 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 09:21 PM (IST)
ओम प्रकाश मिश्रा ने पेश किया विजन सिलीगुड़ी
ओम प्रकाश मिश्रा ने पेश किया विजन सिलीगुड़ी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : तृणमूल कांग्रेस के सिलीगुड़ी विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार प्रोफेसर ओम प्रकाश मिश्रा ने सिलीगुड़ी के विकास की परिकल्पनाओं को लेकर 11 सूत्रीय 'विजन सिलीगुड़ी' पेश किया है। उन्होंने मंगलवार को दार्जिलिंग जिला (समतल) तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष रंजन सरकार संग पार्टी जिला कार्यालय विधान भवन में संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर 'विजन सिलीगुड़ी' प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि यदि वह जीत कर सिलीगुड़ी के विधायक हुए तो केंद्र सरकार, राज्य सरकार व नगर निगम संग समन्वय कर सिलीगुड़ी के चहुंमुखी विकास के लिए उनके विजन के तहत कार्य करेंगे। सिलीगुड़ी की पहचान की जो समस्या है, इसके अपने नाम से एयरपोर्ट व मुख्य रेलवे स्टेशन जो नहीं है, उसके भी समाधान का प्रयास करेंगे।

loksabha election banner

इस विजन पर सिलीगुड़ी के सभी व्यवसायी संगठनों, सामाजिक संगठनों, अन्य संगठन-संस्थाओं व अन्य जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य लोगों व आम जनों हरेक भागीदारों संग विचार-विमर्श कर उनके सुझावों के अनुरूप विजन सिलीगुड़ी की समस्त परिकल्पनाओं को साकार कर वास्तविकता के धरातल पर कार्यान्वित करेंगे। सिलीगुड़ी का जैसा द्रुत विकास होगा वैसा पहले कभी नहीं हुआ। दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र, तराई, डूआर्स, पूरे उत्तर बंगाल, पड़ोसी राज्य सिक्किम व बिहार एवं पूर्वोत्तर के राज्यों संग क्षेत्रीय समन्वय एवं पड़ोसी देश नेपाल व भूटान संग अंतर्राष्ट्रीय समन्वय, अर्थात क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय दोनों समन्वय के तहत सिलीगुड़ी को विश्व नगरी बनाया जाएगा। उन्होंने सभी से इसमें सहयोग की अपील की है। उन्होंने यह भी कहा कि मैं सिलीगुड़ी का ही लाल हूं। डूआर्स के माल में में मेरा जन्म हुआ। बालुरघाट में शिक्षा हुई। उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में भी पढ़ा। उसके बाद दिल्ली से और भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अभी कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में अध्यापन करता हूं। अब मैं स्थायी रूप में सिलीगुड़ी में ही रहूंगा। सिलीगुड़ी को विश्व नगरी बनाना ही मेरा लक्ष्य है।

ओम प्रकाश मिश्रा का विजन सिलीगुड़ी

1. सिलीगुड़ी शहर को रोजगारमूलक ग्लोबल टी, टूरिज्म व आइटी हब बनाया जाएगा। चाय उद्योग पर आधारित रोजगारमूलक शिक्षण संस्थान कायम किया जाएगा।

2. सिलीगुड़ी की समस्त छोटी-बड़ी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट, रिटेल व व्होलसेल बाजार एवं उद्योग विकास को नया आयाम दिया जाएगा।

3. सिलीगुड़ी शहर के दाíजलिंग मोड़ एवं बर्दवान रोड पर द्रुत फ्लाई ओवर व जगह-जगह नई सड़कों का निर्माण कर यातायात की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। सेवक ब्रिज का जीर्णोद्धार एवं उसके एक और वैकल्पिक ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। सिलीगुड़ी संग पूरे पूर्वोत्तर भारत, भारत एवं पड़ोसी देशों संग यातायात संपर्क बेहतर से बेहतर किया जाएगा।

4. सिलीगुड़ी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का रोजगारमूलक शिक्षा हब बनाया जाएगा।

5. सिलीगुड़ी में चिकित्सा सुविधाओं को अपग्रेड कर नई बुलंदी दी जाएगी।

6. अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम का निर्माण कर सिलीगुड़ी की पहचान टेबल टेनिस समेत समस्त खेलों व उसके खिलाड़ियों का विकास किया जाएगा।

7. शहर की बस्तियों के वासियों को चाहे वह राज्य सरकार की जमीन पर या रेलवे की जमीन पर बस रहे हों, उन्हें हर हाल में जमीन का पट्टा दिलाने का प्रयास किया जाएगा। किसी को भी कहीं विस्थापित नहीं होने दिया जाएगा।

8. सिलीगुड़ी में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को अत्याधुनिक कर सुदृढ़ किया जाएगा।

9. जलनिकासी, कचरा निस्तारण व सैनिटाइजेशन की व्यवस्था को अत्याधुनिक रूप दिया जाएगा। कहीं भी खुले नाले नहीं रहेंगे, सीवरेज सिस्टम विकसित किया जाएगा। डंपिंग ग्राउंड का समाधान किया जाएगा। जगह-जगह सुलभ शौचालय की कमी की समस्या दूर की जाएगी।

10. नदियों का संरक्षण कर, प्रदूषण दूर कर पर्यावरण संरक्षण पर विशेष बल दिया जाएगा।

11. शहर के लावारिस पशुओं की देखरेख के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। गौशालाओं को सुदृढ़ कर व और भी गौशालाओं का निर्माण कर गौ-वंशीय पशुओं का संरक्षण किया जाएगा। इससे, जगह-जगह जो लावारिस पशुओं के चलते यातायात की समस्याएं उत्पन्न होती रहती हैं वह भी दूर हो जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.