Move to Jagran APP

ट्रैैफिक गार्ड पुलिस का अनोखा अभियान, सड़क पर अपनी गाय को आवारा छोड़ा तो वो नोटिस लेकर घर पहुंचेगी

पशुओं को आवारा छोड़ने वाले हो जाएं सावधान -पुलिस ने शुरू की कार्यवाही की तैयारी। शहर में आवारा पशुओं के कारण लगातार बढ़ रही है सड़क दुर्घटनाएं। भक्ति नगर ट्रेफिक गार्ड पुलिस टीम ने शुरू किया अनोखा अभियान।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 04:45 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 04:45 PM (IST)
ट्रैैफिक गार्ड पुलिस का अनोखा अभियान, सड़क पर अपनी गाय को आवारा छोड़ा तो वो नोटिस लेकर घर पहुंचेगी
अब नोटिस लेकर घर पहुंचेगी आपकी गाय, पशुओं को आवारा छोड़ने वाले हो जाएं सावधान

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। यदि आप अपने गाय को सड़कों पर आवारा छोड़ देते हैं तो आप सावधान हो जाएं।क्योंकि आने वाले दिनों में पुलिस आप के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। सड़कों पर पशुओं को आवारा छोड़ने वाले मालिकों को ढूंढ निकालने के लिए सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अधीन भक्ति नगर ट्रेफिक गार्ड की पुलिस ने एक अनोखे अभियान की शुरुआत की है। यदि शाम को आपकी गाय घर लौटे तो उसके गले में कोई नोटिस देख आप चौके नहीं । दरअसल पुलिस ने यह नोटिस आपको भिजवाई है। 

loksabha election banner

यदि आने वाले दिनों में भी आप अपने पशुओं को इसी तरह से आवारा छोड़ देंगे तो पुलिस आपके खिलाफ कार्रवाई करेगी ।अभी तो सिर्फ चेतावनी देने की शुरुआत हुई है । लेकिन उसके बाद भी पशुओं को आवारा छोड़ने वाले मालिक नहीं माने तो जुर्माना के अतिरिक्त अन्य आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ महीनों के दौरान सिलीगुड़ी शहर में सड़क दुर्घटना में बढ़ोतरी हुई है। खासकर सड़कों पर घूमते आवारा पशुओं के कारण सड़क  सड़क दुर्घटनाएं बढ़ी है। हाल ही में एक गाय से टकरा कर एक बाइक सवार की मौत हो गई थी । इस दुर्घटना में गाय की भी मौत हो गई थी। उसके बाद ही पुलिस ने सड़क पर पशुओं को आवारा छोड़ने वाले मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करने का मन बनाया है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार काफी संख्या में आवारा पशु सड़क पर इधर-उधर घूमते पाए जाते हैं। इनमें मुख्य रूप से गायों की संख्या अधिक होती है। आजकल कई गाय मालिक सुबह-सुबह गायों को खुला छोड़ देते हैं।

गाय दिन भर इधर-उधर चरकर शाम को घर लौट आती है। सड़क पर आवारा घूमते गायों  का मालिक कौन है, इसकी पहचान पुलिस नहीं कर पाती है ।अब ऐसे मालिकों की पहचान के लिए ही उसी गाय से नोटिस भेजने की योजना पुलिस ने बनाई है । इसके लिए विशेष किस्म का एक माला तैयार किया गया है ।पीले रंग की पट्टी में एक सूचना लगी होगी। उसमें लिखा होगा कि यदि आपने पशुओं को खुला छोड़ा तो दुर्घटना की स्थिति में आप के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बुधवार को इस अभियान की शुरुआत की गई है। इसके लिए कई स्वयंसेवी संगठनों की भी मदद ली जा रही है ।

पुलिस की टीम स्वयंसेवी संगठनों की मदद से गायों तथा अन्य आवारा पशुओं के गले में या माला पहना देगी ।जब पशु शाम को अपने घर लौट आएंगे तो स्वभाविक तौर पर मालिक इसे देख लेंगे। हो सकता है कि काफी मालिक अपने पशुओं को खुला नहीं छोड़े ।अब देखना यह है कि पुलिस की योजना कितनी सफल होती है ।लेकिन माना जा रहा है कि इससे काफी हद तक आवारा पशुओं की संख्या में कमी आएगी।

इस संबंध में सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस की एडीसीपी ट्रैफिक पूर्णिमा शेरपा ने कहा है कि आवारा पशुओं के कारण सड़क दुर्घटनाएं हो रही है ।  कोहरे में  यह समस्या और बढ़ी है  ।पशुओं को पता नहीं चलता कि किधर जाएं ।जिसके कारण गाड़ी सवार तो दुर्घटना के शिकार होते ही हैं पशुओं की भी मौत हो जाती है। इस तरह की दुर्घटनाएं रोकने के लिए ही इस अभियान की शुरुआत की गई है। उन्होंने आगे बताया कि  सेफ ड्राइव सेव लाइफ अभियान के तहत इसकी शुरुआत की गई है ।पहले चरण में मालिकों को जागरूक किया जा रहा है। इसके बाद भी यदि नहीं माने तो उनके खिलाफ जुर्माना सहित अन्य आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.