Move to Jagran APP

अब मजनुओं पर घात लगाकर हमला बोलेंगी पुलिस की महिला वाहिनी 'द विनर्स'

छेड़छाड़ और छींटाकशी की वारदातों से महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए महिला वाहिनी को उतारा गया है जिसका नाम 'द विनर्स' दिया गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 11:28 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 02:04 PM (IST)
अब मजनुओं पर घात लगाकर हमला बोलेंगी पुलिस की महिला वाहिनी 'द विनर्स'
अब मजनुओं पर घात लगाकर हमला बोलेंगी पुलिस की महिला वाहिनी 'द विनर्स'

कोलकाता, जागरण संवाददाता।  महानगर की सड़कों पर महिलाओं को मजनुओं से बेखौफ रखने के लिए कोलकाता पुलिस ने अच्छी पहल की है। छेड़छाड़ और छींटाकशी की वारदातों से महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए महिला वाहिनी को उतारा गया है जिसका नाम 'द विनर्स' दिया गया है।

loksabha election banner

पुलिस आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को लालबाजार से 'द विनर्स' की टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। टीम में शामिल स्कूटी सवार महिला पुलिस कर्मी सुनसान सड़कों, स्कूल-कालेज, बस स्टैंड आदि इलाकों में गश्त कर मजनुओं पर नजर रखेगी। बता दें कि महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर कोलकाता पुलिस आयुक्त ने छेड़छाड़ व छींटाकशी की वारदातों को रोकने की महिला पुलिस वाहिनी को सड़कों पर उतारने की योजना तैयार की थी। इसके लिए तेज तर्राक महिला पुलिस कर्मियों का चयन किया गया था। इसके बाद 'द विनर्स' नामक टीम का गठन किया गया था।

बुधवार को उक्त योजना को अमलीजामा पहना दिया गया। सूत्रों के अनुसार प्रथम चरण में 22 महिला पुलिस कर्मियों को स्कूटी के साथ सड़कों पर उतारा गया है। एक वाहन पर 2 पुलिस कर्मी सवार रहेंगी। यह टीम महानगर के सुनसान इलाकों समेत स्कूल-कालेजों, बस स्टैंड आदि क्षेत्रों में गश्त करेंगी। महिला उत्पीड़न हो या फिर अन्य अपराध सभी पर वाहिनी की नजर रहेगी। उनके सामने कहीं भी वारदात होती है तो वे मौके पर ही शिकायत दर्ज करेंगी।

कुछ दिनों तक महिला वाहिनी के कार्यो पर भी अधिकारियों के स्तर से नजर रखी जाएगी। प्रतिक्रिया मिलने के बाद वाहिनी का रूट मेप तैयार किया जाएगा। साथ ही इसी आधार पर आगामी दिनों में महिला वाहिनी में सदस्यों की संख्या बढ़ाए जाने पर निर्णय लिया जाएगा। मैदान में उतरने से पहले 'द विनर्स' के सदस्यों को करीब 2 माह का प्रशिक्षण भी दिया गया था। कार्यक्रम में पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.