Move to Jagran APP

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के निरीक्षण पर निकले एनएफ रेलवे के जीएम

एनएफ रेलवे के डीएचआर निरीक्षण को लेकर यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज दर्जा प्राप्त दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत चलाई जाने वाली विश्व प्रसिद्ध ट्रेन सेवा शुरू किए जाने की संभावना बढ़ गई है। सितंबर में एक ट्रायल रन सिलीगुड़ी से तथा एक ट्रायल रन दार्जिलिंग से घूम तक किया गया था।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 12:34 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 12:34 PM (IST)
दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के निरीक्षण पर निकले एनएफ रेलवे के जीएम
यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज दर्जा प्राप्त दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के निरीक्षण के लिए एनएफ रेलवे के जीएम संजीव राय सोमवार की सुबह सिलीगुड़ी पहुंचे। सिलीगुड़ी पहुंचने के बाद सड़क मार्ग से वे दार्जिलिंग के लिए रवाना हो गए। एनएफ रेलवे के डीएचआर निरीक्षण को लेकर यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज दर्जा प्राप्त दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे के तहत चलाई जाने वाली विश्व प्रसिद्ध ट्रेन सेवा फिर से शुरू किए जाने की संभावना बढ़ गई है।

loksabha election banner

जीएम रॉय तथा कटिहार डिवीजन के डीआरएम रविंद्र कुमार वर्मा अनन्या रेलवे अधिकारियों के साथ एनजेपी से सबसे पहले सुकना डीएचआर स्टेशन पहुंचे। सुकना में वे डीएचआर म्यूजियम का निरीक्षण किया तथा डीएचआर के अधिकारियों से बातचीत की। इसके बाद वह आगे के लिए रवाना हो गए।

एनएफ रेलवे के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कोरोनावायरस महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद पहली बार एनएफ रेलवे के जीएम दार्जीलिंग पार्वत्य क्षेत्र में डीएचआर के निरीक्षण के लिए रवाना हो गए हैं। बताया गया कि जीएम सुकना डीएचआर स्टेशन तीनधारिया डीएचआर स्टेशन तथा वर्कशॉप समेत कर्सियांग, घूम तथा तथा दार्जीलिंग तक डीएचआर सेक्शन का दौरा कर गहन निरीक्षण करेंगे तथा रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

इधर एनएफ रेलवे के जीएम के निरीक्षण से पहले पिछले सप्ताह शनिवार को कटिहार डिवीजन के डीआरएम रविंद्र कुमार वर्मा ने डीएचआर की स्थिति का जायजा लिया था। इस मौके पर वर्मा ने कहा था कि दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे रेलवे की संपत्ति है डीएचआर ट्रैक स्थिति क्या है बारिश के मौसम में कहां-कहां लैंडस्लाइड हुआ था, ट्रैक को कोई नुकसान तो नहीं हुआ है, इन सब परिस्थितियों का जायजा लेने के लिए जीएम का दौरा।

उन्होंने ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू किए जाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम लोग क्या करें सेवा शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति मांगी गई है जैसे ही अनुमति प्रदान होती है ट्वॉय ट्रेन की कुछ सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी। मिली जानकारी के अनुसार ट्रैक के निरीक्षण के लिए बीच-बीच में ट्वॉय ट्रेन का ट्रायल रन भी किया जाता है। सितंबर महीने में एक ट्रायल रन सिलीगुड़ी से तीनधरिया तक तथा एक ट्रायल रन दार्जिलिंग से घूम तक किया गया था। अक्टूबर महीने भी ट्रायल रन किया गया था।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी का दौर शुरू होने के बाद केंद्र सरकार द्वारा लागू देश व्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर अन्य ट्रेनों के साथ ट्वॉय ट्रेन सेवा भी 25 मार्च से ठप कर दी गई थी। हालांकि लॉकडाउन खत्म होने तथा 21 मई से अनलॉक शुरू होने के बाद के लगभग पांच सौ स्पेशल पैसेंजर ट्रेन सेवा तो शुरू की दी गई, लेकिन पर्यटन बंद होने ट्वॉय ट्रेन सेवा शुरू नहीं सकी थी। अब जब पर्यटन का चालू करने की अनुमति सरकार द्वारा दी गई है, तो ट्वॉय ट्रेन सेवा भी शुरू करने की पहल की जा रही है।

डीएचआर सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार ट्वॉय ट्रेन सेवा ठप होने से डीएचआर को अब तक छह से सात करोड़ रुपये ज्यादा के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं इसके रख-रखाव में हर महीने लगभग डेढ़ करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.