Move to Jagran APP

दो दिसंबर को आएंगे विनायकराव देशपांडे

उत्तर बंगाल प्रांत के विहिप नेताओं से करेंगे बैठक -संगठन विस्तार के साथ राममंदिर निर्माण ध्

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 05:48 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 05:48 PM (IST)
दो दिसंबर को आएंगे विनायकराव देशपांडे
दो दिसंबर को आएंगे विनायकराव देशपांडे

उत्तर बंगाल प्रांत के विहिप नेताओं से करेंगे बैठक

loksabha election banner

-संगठन विस्तार के साथ राममंदिर निर्माण धनसंग्रह पर होगी चर्चा

अशोक झा, सिलीगुड़ी : पश्चिम बंगाल में विश्व हिन्दू परिषद के संगठन का दायरा बढाने की मुहिम को गति देने के उद्देश्य से दो दिसंबर को विहिप के अखिल भारतीय संगठन सचिव विनायकराव देशपाडे सिलीगुड़ी आआ रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद के

उत्तर बंगाल प्रांत (जिसमें उत्तर बंगाल के सभी आठ जिलों के अलावा सिक्किम राज्य भी शामिल है)में निधि संग्रह महाभियान योजना की शुरुआत की जाएगी। इसे किस तरह से आगे बढ़ाया जाएगा इसी बारे में देशपाडे की मौजूदगी में सागठनिक चर्चा और इसकी पूरी रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी। इसकी जानकारी एक विशेष बातचीत में सिलीगुड़ी निवासी व विहिप की ओर से मंदिर निर्माण धन संग्रह संयोजक लक्ष्मण बंसल ने दैनिक जागरण दी। उन्होंने बताया कि विनायकराव पांडेय एक दिवसीय दौरा संपन्न कर उसी दिन लौट जाएंगे। विहिप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री स्वपन कुमार मुखर्जी कुछ दिनों तक यहां रहकर व्यवस्था को अंतिम रूप देंगे।

उन्होंने बताया कि 15 जनवरी को मकर संक्राति के दिन पूरे अभियान की रूपरेखा तैयार की जाएगी। 27 फरवरी को माघी पूíणमा है। उस दिन यह अभियान पूरा होगा। इसके तहत विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे और लोगों से संपर्क करेंगे। इससे एक तरफ जनसंपर्क भी होगा तो दूसरी तरफ संगठन की शक्ति भी आíथक और सामाजिक तौर पर मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि राज्य विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए यह अभियान शुरू नहीं किया गया है। विहिप का काम राजनीति करना नहीं है। ना ही राजनीति को ध्यान में रखकर हम लोग कुछ करते हैं। हमारा काम हिंदुत्व के लिए है और इसके प्रति हम लोग समíपत हैं। हिंदू कैसे संगठित होकर राष्ट्र को मजबूती प्रदान करें इसपर काम किया जाता है।

युद्ध स्तर पर चल रही है मंदिर निर्माण धन संग्रह की तैयारी

रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह को लेकर रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तैयारिया युद्धस्तर पर चल रही हैं। विहिप के केन्द्रीय मार्ग दर्शक मंडल की बैठक में पहले ही तय हो चुका है कि यह अभियान 15 जनवरी से शुरू होकर 27 फरवरी 2021 तक चलेगा।

चार लाख गांवों और 11 करोड़ परिवारों से करेगा संपर्क

इस अभियान में देश के चार लाख गावों के 11 करोड़ परिवारों से सम्पर्क कर प्रति व्यक्ति न्यूनतम दस रुपये व प्रति परिवार एक सौ रुपये की सहायता राशि एकत्र की जाएगी। इस अभियान को सुचारू रूप से संचालित करने की सागठनिक योजना बन चुकी है। अब टोलियों का निर्माण हो रहा है। रामजन्मभूमि ट्रस्ट ने दानदाताओं के लिए पत्रक तैयार कर लिया है।

होगा राममंदिर का मॉडल का चित्र

इस फोल्डर में राम मंदिर मॉडल का चित्र और उसके साथ ही मंदिर का आकार-प्रकार भी दिया गया है। इस फोल्डर के मुताबिक मंदिर की मुख्य विशेषताएं शीर्षक में बताया गया कि कुल क्षेत्रफल 2.7 एकड़, मंदिर निíमत क्षेत्र 54,400 वर्ग फुट, कुल लंबाई 360 फुट, कुल चौड़ाई 235 फुट, शिखर सहित कुल ऊंचाई 161 फुट, कुल तल तीन, भूतल के स्तम्भों की संख्या 160, प्रथम तल के स्तम्भों की संख्या 132 व द्वितीय तल में स्तम्भों की संख्या 74 बताई गयी है।

67.3 एकड़ की महायोजना भी की गयी है स्पष्ट

फोल्डर में राम मंदिर के अलावा 67.3 एकड़ की महायोजना में प्रस्तावित विकास कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी दी गयी है। इसके अनुसार परिसर में संग्रहालय, ग्रंथालय, 360 डिग्री रंगभूमि, यज्ञशाला, सम्मेलन केंद्र, सत्संग भवन, धर्मशाला, अभिलेखागार, अतिथि भवन, अनुसंधान केंद्र, प्रशासनिक भवन, आवासीय परिसर, प्रदर्शनी व तीर्थयात्री सुविधाएं शामिल हैं। इसी तरह से पाìकग व संगीत फौव्वारे की भी योजना का प्रस्ताव किया गया है।

कार्यकर्ताओं के लिए भी दिए गये है निर्देश

इस निर्देश में कहा गया है कि प्रतिदिन के संग्रहित नकद, चेक व डीडी को दूसरे दिन समीप के भारतीय स्टेट बैंक आफ इंडिया की शाखा में संबंधित खाते में ही जमा करना अनिवार्य है। निर्धारित तिथि के बाद संग्रहित निधि जमा करने की सुविधा नहीं रहेगी। इस अभियान के निमित्त सभी व्यय भुगतान सम्बन्धी सूचना बाद में दी जाएगी। पत्रक हिन्दी/अंग्रेजी में भेजा जाएगा। आवश्यकता के अनुसार मातृभाषा में छपवा कर उपयोग कर सकते हैं। निधि संग्रह का विवरण प्रतिदिन केंद्र को भेजने के लिए एक साफ्टवेयर उपलब्ध कराया जाएगा। ऑनलाइन समर्पण के लिए एक एप की व्यवस्था विचाराधीन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.