-विधायक शंकर घोष ने जताई खुशी, सांसद राजू बिष्ट को दिया श्रेय

-एनबीएमसीएच में स्वास्थ्य व्यवस्था को मिलेगी और मजबूती

-रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन गौतम देव ने भी जताई खुशी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनबीएमसीएच) स्नातकोत्तर (पीजी) में जेनरल मेडिसीन में डॉक्टर ऑफ मेडिसीन (एमडी) की 14 सीटें बढ़ाई गई हैं। नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने इसकी अधिसूचना जारी की है। इस प्रकार एनबीएमसीएच में जेनरल मेडिसीन में एमडी की सीटें चार से बढ़ कर अब कुल 18 हो गई हैं। इस सीट वृद्धि पर दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजू बिष्ट व एनबीएमसीएच रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष व सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव ने खुशी का इजहार किया है।

वहीं, सिलीगुड़ी के विधायक डॉ. शंकर घोष ने भी इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसका श्रेय दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजू बिष्ट के प्रयासों को दिया है। उन्होंने रविवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एनबीएमसीएच में स्नातकोत्तर में जेनरल मेडिसीन विभाग में एमडी की सीटें बढ़ाने को लेकर पहल करने का आग्रह एनबीएमसीएच प्रशासन द्वारा किया गया था। इस आग्रह के तहत उन्होंने सांसद राजू बिष्ट को एक पत्र लिखा। सांसद ने उनके पत्र पर संज्ञान लेते हुए इस पर पहल की। उसके तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय व नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा यहां एनबीएमसीएच में जेनरल मेडिसीन विभाग में एमडी की 14 सीटें बढ़ाए जाने को मंजूरी दी गई है। इससे जहां चिकित्सा के विद्यार्थियों को सुविधाएं मिलेंगी वहीं एनबीएमसीएच में स्वास्थ्य सेवा में भी नई मजबूती मिलेगी। इसके लिए उन्होंने सांसद राजू बिष्ट को धन्यवाद दिया है।

इस बारे में दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र के सांसद व भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट ने कहा कि एनबीएमसीएच की स्वास्थ्य परिसेवा खास कर पीजी में सीटें बढ़ाने को लेकर सिलीगुड़ी के विधायक शंकर घोष द्वारा इसी वर्ष जून महीने में उन्हें पत्र दिया गया था। उस पत्र को उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री मंत्री जी. मनसुख मंडाविया को सौंप दिया। बिष्ट ने कहा कि, मुझे इस बात की बड़ी खुशी है कि, नेशनल मेडिकल कमीशन ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से स्नातकोत्तर जेनरल मेडिसीन में एमडी की 14 सीटों बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इससे जहां पहले जनरल मेडिसीन में एमडी की मात्र चार सीटें थी, वह अब 18 हो गई हैं। इसे द्रुत गति से प्रभावी करने हेतु उन्होंने एनबीएमसीएच ससमय आवश्यक कागजात जमा किया जाना सुनिश्चित करने को कहा है।

इस सीट वृद्धि के लिए राजू बिष्ट ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया और भारतीय चिकित्सा आयोग के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि पीजी पाठ्यक्रम के लिए सीटों की संख्या बढ़ने से चिकित्सा के क्षेत्र में अधिक पेशेवरों को प्रशिक्षित करने में काफी मदद मिलेगी। वहीं, दूसरी ओर सिलीगुड़ी के मेयर तथा एनबीएमसीएच रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन गौतम देव ने भी जेनरल मेडिसीन में एमडी की 14 सीटों बढ़ने पर खुशी व्यक्त की हैं। उन्होंने कहा कि एमडी में सीटें बढ़ाने को लेकर वह काफी दिनों से प्रयास कर रहे थे।

Edited By: Jagran