Move to Jagran APP

हाथरस कांड पर सीएम ने भाजपा को घेरा,केंद्र पर भी हमला

-पूरे राज्य में 12 हजार किमी सड़क बनाने की रखी आधारशिला -पांच सौ करोड़ होगा खर्चसमय पर

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 08:11 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 08:11 PM (IST)
हाथरस कांड पर सीएम ने भाजपा को घेरा,केंद्र पर भी हमला
हाथरस कांड पर सीएम ने भाजपा को घेरा,केंद्र पर भी हमला

-पूरे राज्य में 12 हजार किमी सड़क बनाने की रखी आधारशिला

loksabha election banner

-पांच सौ करोड़ होगा खर्च,समय पर काम करने का निर्देश

-टेंडर नहीं मिलने पर काम में बाधा डालने वालों की खैर नहीं

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने चार दिवसीय उत्तर बंगाल दौरे के अंतिम दिन भी केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने भाजपा का नाम लिए बगैर केंद्र सरकार पर कथनी और करनी में अंतर होने का आरोप लगाया। साथ ही हाथरस कांड को लेकर भी भाजपा को घेरा। उन्होंन कहा कि केंद्र में जो लोग सत्ता में हैं उनका काम लोगों से झूठ बोलकर वोट हासिल करना होता है। गुरुवार को सिलीगुड़ी से लगभग छह किलोमीटर दूर डाबग्राम-फूलबाड़ी ग्राम पंचायत अंतर्गत फूलबाड़ी दो नंबर ग्राम पंचायत के पूर्व धनतला में रास्तों के पुर्ननिर्माण व मरम्मत कार्य की आधारशिला रखने के बाद वह लोगों को संबोधित कर रही थीं। लगभग छह महीने बाद खुली मंच से लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह कहते कुछ और हैं और करते कुछ और हैं। जबकि मैं जो कहती हूं वही करती हूं।

मुख्यमंत्री बनर्जी ने हाथरस की घटना को लेकर राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में दलितों पर अत्याचार हो रहा है। दुराचार की घटनाएं हो रही हैं। कभी अल्पसंख्यक समुदाय के उपर अत्याचार हो रहा है तो कभी आदिवासी समुदाय के उपर अत्याचार हो रहा है। पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। जबकि बंगाल में पुलिस 72 घंटे के अंदर कार्रवाई शुरू कर देती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जो यहां से पूरे राज्य में 12 हजार किलोमीटर रास्तों के पुर्ननिर्माण व मरम्मत कार्य की आधारशिला रखी गई है इसका काम भी आज से ही शुरू हो जाएगा। दो अक्टूबर को महात्मा गांधी का जन्मदिन है। उनके जन्मदिन से एक दिन पहले ही उनके पद चिन्हो पर चलने का संकल्प लेते हुए इन कार्यो का शुभारंभ कर रही हूं। इसके साथ ही विभिन्न जगहों पर नए परियोजनाओं के शुभारंभ का कार्य अगले 15 दिनों तक चलेगा। वित्त वर्ष 2020-21 में 5747 करोड़ रुपये रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए स्वीकृत की गई है। 12 हजार किलोमीटर रास्तों के पुर्ननिर्माण व मरम्मत कार्य में पांच सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि जब 2011 में मुख्मंत्री बनी उस समय तक राज्य में कुल 92 हजार 23 किलोमीटर रोड का निर्माण हुआ था, जबकि पिछले आठ वर्ष में सड़क निर्माण में 244 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए तीन लाख 723 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो गया है। इसके लिए पश्चिम बंगाल को राष्ट्रीय पुरस्कार भी हासिल हुआ है।

उन्होंने यह भी कहा कि इन कार्यो को दिसंबर से लेकर जनवरी तक पूरा करा लेना होगा। रास्ता चालू रहने से ही विकास में तेजी आती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी गांवों को बड़े रास्ते से जोड़ा जा रहा है। ग्रामीण सड़कों पर भरी ट्रक ना घुस पाए इस पर स्थानीय लोग नजर रखें। स्थानीय नेता लोग भी चोरी-छिपे इन ट्रकों को ग्रामीण रास्तों से घुसा देते हैं। लोग इस तरह का कार्य देखें तो इसकी शिकायत सीएम ग्रीवांस सेल अथवा दीदी के बोलो सेल के माध्यम से उन्हें सूचना दें।

मरम्मत की जिम्मेदारी भी बनाने वालों की

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो संस्था सड़क निर्माण का कार्य करेगी, तीन वर्ष के अंदर सड़क के टूटने पर उस संस्था को ही अपने लागत से उसका मरम्मत करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिसको कार्य कराने के लिए टेंडर नहीं मिलता है, वह कार्य में बाधा डालने की कोशिश करते हैं। अगर कार्य में कोई बाधा डालते हैं तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.