-टैक्सी ऑनर एसोसिएशन वो ड्राइवर एसोसिएशन ने स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर जताई चिता

-सीमित विमान सेवा शुरू होने के चलते टैक्सी भाड़ा बढ़ाए जाने की भी की मांग

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले 2 महीनों से ठप विमान सेवा भले ही देश के अन्य भागों में सोमवार से शुरू हो जाएगी, लेकिन पश्चिम बंगाल में यह सेवा शुरू होने में 3 दिन और लगेंगे। अब बागडोगरा एयरपोर्ट पर विमान सेवा 25 मई की जगह 28 मई से शुरू होगी। बागडोगरा एयरपोर्ट के निदेशक सुब्रमणि पी ने बताया कि अपरिहार्य कारणों से फ्लाइट शेड्यूल परिवर्तित हुआ है। बागडोगरा एयरपोर्ट पर भी विमान सेवा 28 मई से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि बागडोगरा एयरपोर्ट से कोलकाता मुंबई दिल्ली चेन्नई बेंगलुरु तथा डिब्रूगढ़ के लिए प्रत्येक दिन 15 विमानों का आवागमन बागडोगरा एयरपोर्ट पर होगा। उन्होंने बताया कि विमान सेवा शुरू होने से पहले एयरपोर्ट पर स्वास्थ्य सुरक्षा समय विभिन्न तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एयरपोर्ट के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार की बागडोगरा एयरपोर्ट पर आने वाले हर एक यात्री को शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए मास्क लगाकर आना अनिवार्य है। इसके अलावा हाथ समान को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाना चाहिए। यात्रियों की सुरक्षा के लिए टचलेस सुरक्षा जांच की व्यवस्था की गई है। सीआईएसएफ के जवान विमान यात्रियों को छूकर उनकी सुरक्षा जांच नहीं करेंगे। बागडोगरा एयरपोर्ट पर आने व जाने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग होगा तथा जरूरी सलाह दी जाएगी। एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों के रिकॉर्ड दर्ज की जाएगी।

दूसरी ओर विमान सेवा शुरू होने से पहले रविवार को बागडोगरा एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट अथॉरिटी, पुलिस प्रशासन, एआरटीओ, पर्यटन उद्योग से जुड़े संगठनों, बागडोगरा एयरपोर्ट टैक्सी यूनियन, बागडोगरा एयरपोर्ट टैक्सी ऑनर वेलफेयर एसोसिएशन समेत अन्य संगठनों के साथ मीटिग की गई। एयरपोर्ट अथॉरिटी तथा पुलिस प्रशासन की ओर से टैक्सी चालकों से विमान सेवा शुरू होने के दौरान टैक्सी सेवा शुरू करने की बात कही गई। उन्हें कोरोना वायरस महामारी को लेकर गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार यात्रियों को ले जाने की दिशा निर्देश दिए गए। टैक्सी ऑनर वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों ने भी कुछ अपनी मांगे रखी। बागडोगरा एयरपोर्ट टैक्सी ओनर वेलफेयर एसोसिएशन के सेक्रेटरी मिलन सरकार ने कहा कि इंट्री प्वॉइंट पर थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था की जानी चाहिए। ड्राइवरों को मास्क, ग्लव्स तथा हुआ हैंड सेनीटाइजर मुहैया कराई जानी चाहिए ताकि मंदी सुरक्षा को लेकर ड्राइवरों को किसी तरह की दिक्कत ना हो।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बागडोगरा एयरपोर्ट पर वह 2008 से ही टैक्सी भाड़ा में वृद्धि नहीं हुई है। पेट्रोल व डीजल के दाम कई बार पढ़ चुके हैं। कोरोनावायरस इस महामारी के दौरान सीमित विमान सेवा शुरू हो रही है ऐसे में एक तरफ तो यात्री मिलेंगे, लेकिन दूसरी तरफ खाली वापस आना पड़ेगा। ऐसी स्थिति में गाड़ी भाड़ा बढ़ाया जाना चाहिए। जबकि मीटिग में मौजूद पुलिस प्रशासन द्वारा कहा गया किस बारे में दार्जिलिग जिले के डीएम से बात करने के बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकता है।

हिमालयन हॉस्पिटैलिटी इन टूरिज्म डेवलपमेंट नेटवर्क के सम्राट संदल ने कहा कि विमान सेवा जो शुरू हो रही है उससे विभिन्न जगहों पर फंसे हुए लोगों को अपने घरों तक पहुंचने में काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि गाड़ी चालकों को भी शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए यात्रियों को बैठाना चाहिए। सान्याल ने व्यक्त किया कि टैक्सी ओनर एसोसिएशन ने जो अपनी समस्या बताई है इस पर प्रशासन द्वारा निश्चित रूप से ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर पर्यटन उद्योग तो पूरी तरह से ठप चुका है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कोरोनावायरस महामारी खत्म होने के बाद एक बार फिर से यह क्षेत्र गुलजार हो होगा तथा पर्यटक आने लगेंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस