Move to Jagran APP

शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का हुआ सम्मान

- विभिन्न कार्यक्रमों का भी हुआ आयोजन -स्कूल के बच्चे भी थे काफी उत्साहित जागरण संव

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 09:47 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 09:47 PM (IST)
शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का हुआ सम्मान
शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का हुआ सम्मान

- विभिन्न कार्यक्रमों का भी हुआ आयोजन

loksabha election banner

-स्कूल के बच्चे भी थे काफी उत्साहित जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : शिक्षक दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाकों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान शिक्षकों का सम्मान भी किया गया।

लायंस क्लब ऑफ सिलीगुड़ी: डिस्ट्रिक्ट 322एफ के तत्वावधान में शिक्षक दिवस के मौके पर शहर के मिलनपल्ली के फनीभुषण विद्यापीठ, में शिक्षक दिवस समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर विद्यालय के पांच शिक्षकों ं व समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। क्लब के अध्यक्ष जयंत साहा ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के तीसरे राष्ट्रपति व प्रख्यात शिक्षाविद् सर्वपल्ली राधा कृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उक्त कार्यक्रम में विद्यालय की शिक्षक प्रभारी शर्मिष्ठा मुखोटी, सहायक शिक्षक अनिक चक्रवर्ती, अभिजीत पाल चौधरी, प्रणव कुमार राहा, मेघनाथ बोस, समाज सेवा में विशेष योगदान देने वाली समाजसेवी अरुणा सरकार, प्रदीप दास व विश्वकल्याणी साहू को सम्मानित किया गया। इ इस मौके पर लायंस क्लब ऑफ सिलीगुड़ी के प्रोग्राम चेयरपर्सन गोपी किशन कल्लानी, श्याम कंसल, सुभाष अहुजा, गौरी शंकर अग्रवाल, कमलेश कल्लानी, सुरेश अग्रवाल व स्कूल प्रबंध समिति की अध्यक्ष व वार्ड नंबर 25 की पार्षद सीमा साहा समेत अन्य लोग उपस्थित थे। बेलगाछी हिदी हाईस्कूल:

बेलगाछी हिन्दी हाई स्कूल में पढ़ रहे चाय बागान के बच्चों ने बड़े ही धूमधाम से शिक्षक दिवस मनाया। विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुरेश बैठा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की तथा विद्यार्थियों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी। पांचवी कक्षा की छोटी-छोटी बच्चियों ने सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। 10 वीं की छात्रा कोमल विश्वकर्मा और सीमा सिंह ने नेपाली वेशभूषा धारण कर सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। स्कूल के शिक्षक श्याम रतन साहू ने शिक्षक दिवस पर एक स्वयं रचित कविता के माध्यम से बच्चों को जीवन में शिक्षक के महत्व को समझाया। शिक्षक धीरज केशरी और प्रशान्त सिंह ने भी अपने अपने वक्तव्य द्वारा बच्चों को माता पिता एवं गुरूजनों का सम्मान करने एवं पढ़ लिख कर सभ्य समाज का निर्माण करने की नसीहत दी। 12वीं के छात्र सत्यम मेहर, राकेश विश्वकर्मा एवं उनके साथियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

वर्दाकांत विद्यापीठ:

गुरुवार को शिक्षक दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी के वर्दाकांत विद्यापीठ में 1997 बैच के पूर्व विद्यार्थियों ने अपने पूर्व शिक्षकों को शाल, फूलों का गुलदस्ता व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। विद्यालय में कुल 13 शिक्षकों को सम्मानित किया गया, जिनमें 11 पूर्व शिक्षक थे। पूर्व विद्यार्थियों से सम्मान पाकर सभी शिक्षक काफी अभिभूत दिखे। साहु युवा परिषद:

साहु युवा परिषद द्वारा सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर पांच स्थित रविंद्र विद्या निकेतन प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके के किया गया। उक्त कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक समेत तीन शिक्षकों व शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। वहीं विद्यालय के विद्यार्थियों के बीच पाठ्य सामग्री वितरित की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप सिलीगुड़ी तैलिक वैश्य साहू समाज के सचिव अजय गुप्ता, विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित सलाहकार समिति के सदस्य त्रियुगी प्रसाद उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में साहु युवा परिषद के नवनियुक्त आउटडोर इंचार्ज मनोज गुप्ता, अध्यक्ष धनंजय गुप्ता, उपाध्यक्ष अजित साव, ललित साव, सचिव मंटू गुप्ता, कोषाध्यक्ष संतोष कुमार गुप्ता, पवन गुप्ता, रवि गुप्ता व संजय गुप्ता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आइसीएआइ, सिलीगुड़ी :

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआइ), सिलीगुड़ी शाखा की ओर से शिक्षक दिवस के मौके पर 'माई टीचर-टार्च बियरर ऑफ माई लाइफ' विषय पर तीनबत्ती मोड़ स्थित शाखा भवन में एक दिवसीय सेमिनार आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत आईसीएआई के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के वेबकास्ट से हुई। वेबकास्ट के बाद शाखा के सभी फैकल्टी को खादा और उपहार देकर सम्मानित किया गया। प्रेरक वक्ता के रूप में उपस्थित आईसीएआई सिलीगुड़ी शाखा के पूर्व चेयरमैन जीतेंद्र मित्तल और रानीडांगा हाई स्कूल के शिक्षक पराग बिश्वास ने अपना वक्तव्य दिया। आइसीएआइ सिलीगुड़ी शाखा के चेयरमैन अमित गोयल ने स्वागत भाषण दिया। जबकि कार्यक्रम का समन्वय मोहित गोयल ने किया। धन्यवाद ज्ञापन भष्कर सिंघी ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.