सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]। रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने सोमवार को न्यू बोंगाईगांव में एलएचबी कोचों की एक नवीनीकरण सुविधा की आधारशिला रखी। प्रस्तावित शेड शॉप में हर साल लगभग 120 एलएचबी कोचों के नवीनीकृत करने की क्षमता होगी।
   इसमें लगभग 15,000 वर्ग मीटर में फैले हुए शेड में चार क्रेन क्षमता 50 मीट्रिक टन और 10 मीट्रिक टन की  न्य मशीनरी और एलएचबी कोचों के रखरखाव के लिए उपकरण होंगे। शॉप में 3500 वर्ग मीटर के बिल्ट-अप एरिया हाउसिंग के चार भवन भी होंगे, जैसे इलेक्ट्रिकल सेक्शन, मैकेनिकल सेक्शन, और सिविल अन्य विकास सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। एनएफ रेलवे की योजना है कि इस क्षेत्र से लंबी दूरी की ट्रेनों को एलएचबी कोचों में परिवर्तित किया जाए, ताकि यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके और सुरक्षा बढ़ाई जा सके।
   इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए रेल राज्य मंत्री ने आशा व्यक्त की कि यह नया कारखाना क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करने में सक्षम होगा। अधिक से अधिक रोजगार पैदा करने वाले सहायक उद्योग भी इलाके में आएंगे। उन्होंने इस क्षेत्र में रेलवे की कई अन्य उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला, जिसमें बोगीबेल ब्रिज की कमीशनिंग, लंबी दूरी की ट्रेनों की शुरुआत, नई लाइनों का चालू होना आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि गोलपारा सेक्शन के जरिए न्यू बोंगाईगांव से कामाख्या तक डबल लाइन का काम पहले से ही चल रहा है। इस मौके पर एनएफ रेलवे के जीएम संजीव रॉय, रंगिया डिवीजन के डीआरएम रवीश कुमार समेत रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

Posted By: Rajesh Patel

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस