Move to Jagran APP

ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग में कहा- आप हमें शांति दें, हम आपको विकास देंगे

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र की जनता का आह्वान किया कि ‘आप हमें शांति दें, हम आपको विकास देंगे’।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 14 Mar 2018 12:04 PM (IST)Updated: Wed, 14 Mar 2018 04:55 PM (IST)
ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग में कहा- आप हमें शांति दें, हम आपको विकास देंगे
ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग में कहा- आप हमें शांति दें, हम आपको विकास देंगे

दार्जिलिंग, इरफान-ए-आजम। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र की जनता का आह्वान किया कि ‘आप हमें शांति दें, हम आपको विकास देंगे’। पहाड़ के लोगों से भी शांति-सद्भाव बरकरार रखने की अपील की। उन्होंने उद्योग जगत को भी निश्चिंत रहने को कहा।

loksabha election banner

ममता बनर्जी ने कहा कि दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में औद्योगिक निवेश सुदृढ़ करने को मूलभूत संरचना के विकास के लिए राज्य सरकार प्राथमिक रूप से सौ करोड़ रुपये देगी। वे मंगलवार को यहां आयोजित बिजनेस समिट को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रही थीं। इसके पहले बनर्जी ने कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन किया। दार्जिलिंग पार्वत्य क्षेत्र में औद्योगिक विकास के लिए निवेशकों को आमंत्रित कर पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग विभाग ने दो दिवसीय हिल बिजनेस समिट आयोजित किया है। कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआइआइ) व गोरखालैंड टेरिटोरिअल एडमिनिस्ट्रेशन (जीटीए) के सहयोग से यह समिट आयोजित है।

दार्जिलिंग में औद्योगिक निवेश की संभावनाओं पर चर्चा करने को इस समिट में देश-दुनिया से उद्योग जगत के कई महारथी जुटे हैं। सीआइआइ की ओर से चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि कृषि एवं जल संसाधन के क्षेत्र में सीआइआइ पहाड़ पर अपनी विशेष सेवा देगा। पहाड़ पर वाटर इंस्टीट्यूट व स्किल डेवलपमेंट सेंटर कायम करेगा। इसके साथ ही नव उद्यमियों को स्टार्ट-अप के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करेगा। मुख्यमंत्री व जीटीए प्रशासकों की मौजूदगी में कमोबेश हर उद्योगपति ने दार्जिलिंग में औद्योगिक विकास के लिए शांति भरा माहौल मांगा। जीटीए के बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (बीओए) के चेयरमैन विनय तामांग ने उद्योगपतियों को भरोसा दिलाते हुए घोषणा की कि अब से दार्जिलिंग ‘स्ट्राइक फ्री जोन’ है।

साथ ही उन्होंने ‘बंगाल मतलब बिजनेस, जीटीए मतलब ग्रोथ’ का पैगाम भी दिया। बिजनेस समिट के पहले दिन मंगलवार को ‘बी टू बी’ (बिजनेस टू बिजनेस) मीटिंग हुई। इसमें, निवेश को लेकर उद्योगपतियों ने आपस में चर्चा की। दूसरे व अंतिम दिन बुधवार को पहले पहर में ‘बी टू जी’ (बिजनेस टू गवर्नमेंट) मीटिंग होगी और दूसरे पहर में समस्त निवेशकों की ओर से पहाड़ पर निवेश की पूर्णरूपेण घोषणा की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.