Move to Jagran APP

लंगव्यू चाय बागान में तालाबंदी

लंगव्यू चाय बागान में व्यवस्थापन पक्ष की ओर से एक नोटिस चस्पा करके तालाबंदी कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 07:31 PM (IST)
लंगव्यू चाय बागान में तालाबंदी
लंगव्यू चाय बागान में तालाबंदी

-मैं किसी को भी भूखे मरने नहीं दूंगा : अनित थापा

loksabha election banner

जागरण संवाददाता,कर्सियाग : लंगव्यू चाय बागान में मंगलवार से व्यवस्थापन पक्ष की ओर से एक नोटिस चस्पा करते हुए तालाबंदी कर दिया गया है।

इस बागान में कार्यरत श्रमिकों ने मंगलवार की सुबह जब नोटिस देखा तो,अचानक श्रमिकों के बीच अफरा -तफरी मच गई। इसी बीच बागान में तालाबंदी होने की खबर मिलते ही तुरंत बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (बीओए )के कार्यवाहक अध्यक्ष अनित थापा सहित गोजमुमो, तृणमूल काग्रेस व गोरामुमो के श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों आदि वहा पहुंचे। यहा पहुंचने के बाद बीओए अध्यक्ष अनित थापा ने गोजमुमो, तृणमूल काग्रेस व गोरामुमो के श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों को एक साथ मिलकर एक कमेटी बनाने व इस बागान के श्रमिकों को तत्काल क्या-क्या आवश्यकताएं है, उसकी पूरी जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कमेटी के सदस्यों को तुरंत बागान के मालिक के साथ बैठकर मालिक के पक्ष को स्पष्ट रूप से बताने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि यदि मालिक पक्ष बागान का संचालन करने में अपनी असमर्थता जताते हैं तो, एक अ'छे फोरम को बनाकर व एक विश्वासी व्यक्ति को रखकर बागान को चलाने के लिए जिलाशासक से बातचीत की जाएगी। उन्होंने कहा कि बागान को सहानुभूति में चलाने का काम नहीं है। आपको दु:ख है। मुझे पता है,मैं किसी को अलग नहीं करूंगा। आप चिंता नहीं करें। मैं किसी को भी भूखे पेट मरने नहीं दूंगा।

उन्होंने लंगव्यू चाय बागान की समस्या का राजनीतिकरण नहीं करने,बल्कि लंगव्यू वासी के हित में नेताओं को कार्य करने का आह्वान भी किया।

गौरतलब है, दार्जिलिंग तराई डुऑर्स प्लांटेशन लेबर यूनियन (डीटीडीपीएलयू ),लंगव्यू युनिट पंखाबारी की ओर से एक प्रतिनिधि टीम ने लंगव्यू चाय बागान के विविध समस्याओं को लेकर सह -श्रमायुक्त,कर्सियाग महकमा से मुलाकात कर एक ज्ञापन 15 नवंबर को सौंपा दिया था। परंतु श्रमिकों की समस्या समाधान नहीं होने के कारण इस चाय बागान में कार्यरत श्रमिकों की जमात ने आक्रोशित होकर 18 नवंबर -2019 के दिन लंगव्यू चाय बागान के कार्यालय का घेराव भी किया था।

इसके बाद दार्जिलिंग तराई डुवार्स प्लांटेशन लेबर यूनियन (डीटीडीपीएलयू )कर्सियाग महकमा कमेटी के अध्यक्ष प्रणाम रसाईली, महासचिव सागर गुरुंग, सागठनिक सचिव भक्तिमान तामंग व प्रचार -प्रसार सचिव संतोष तामंग ने घटनास्थल पर पहुंचकर श्रमिकों को समझा -बुझाकर स्थिति को सामान्य किया था। इस दौरान प्रतिनिधि टीम ने बागान के प्रबंधकों से भी बातचीत की थी। प्रबंधकों ने इसके पक्ष में यथाशीघ्र श्रमिकों की समस्याओं को समाधान करने का सकारात्मक आश्वासन दिया था, इसलिए घेराव को उठाया गया था। इसके बाद यूनियन की ओर से बागान के कार्य को सुचारू रूप से चलाने का आह्वान किया गया था। सागठनिक निर्णय अनुसार लंगव्यू चाय बागान में कार्यरत श्रमिकों की विविध समस्याओं का समाधान नहीं होने तक यहा तैयार की गई चाय पत्ती को चायपत्ती को बाहर नहीं भेजने व इस पर रोक लगाने का निर्णय भी लिया गया था। दार्जिलिंग तराई डुऑर्स प्लांटेशन लेबर यूनियन (डीटीडीपीएलयू )कर्सियाग महकमा कमेटी के प्रचार -प्रसार सचिव संतोष तामंग अनुसार लंगव्यू चाय बागान में कार्यरत श्रमिकों को कई महीने के वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। इसके अलावा स्टाफ व सब-स्टाफ को 50 प्रतिशत एरियर,स्टाफ व सब -स्टाफ के 6 प्रतिशत बकाया बोनस ,बीघा का बोनस व प्रोविडेंट फंड के बकाया राशि आदि का भुगतान भी नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.